सेंट्रल जेल नाहन में स्वास्थ्य शिविर संपन्न, कोरोना को लेकर किया जागरूक

सेंट्रल जेल नाहन में पिछले कुछ दिनों में कोरोना का संक्रमण बढ़ा , अब तक 75 कैदियों सहित 9 कर्मी पाॅजिटिव ।

0
24


नाहन: सेंट्रल जेल नाहन में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर शनिवार को संपन्न हो गया। दो दिनों तक चले इस स्वास्थ्य शिविर में कैदियों को कोरोना संक्रमण को लेकर जागरूक किया गया।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. राजेंद्र देव शर्मा ने बताया कि शिविर के पहले दिन 25 कैदियो और जेल कर्मियों के स्वास्थ्य की सामान्य जांच कर लगभग 494 को होम्योपैथी दर्वा ओसेनिम एल्बम-30 वितरित की गई। इसके अतिरिक्त जेल कर्मियों को आयुष काढा बनाने की विधि भी सिखाई गई, ताकि जेल प्रशासन आयुष काढा तैयार कर कैदियों व जेल कर्मियो में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढा सके।
जिला आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि शिविर के दूसरे दिन कैदियो व जेल कर्मियो को विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दवाइयां वितरित की गई और लगभग 63 कर्मियों की सामान्य जांच कर उनको दवाइयां वितरित की गई। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा दिन में दो बार आयुष काढा तैयार कर पिलाया गया। इसके अतिरिक्त कैदियो व जेल कर्मियों को कोविड-19 महामारी के बारे में जागरूक किया गया।
गौरतलब है कि सेंट्रल जेल नाहन में पिछले कुछ दिनों में कोरोना का संक्रमण बढ़ा है। अब तक यहां 75 कैदियों सहित 9 कर्मी पाॅजिटिव पाए जा चुके हैं। लिहाजा संक्रमण से बचाव के मद्देनजर ही आयुर्वेद विभाग द्वारा उक्त स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here