राज्यपाल ने बचाव संबंधी सामग्री व स्वास्थ्य किट की चार गाड़ियों को किया रवाना

हेल्पएज इंंडिया ने 600 परिवारों को भेेंट की 200 किट

0
255

प्रदेश की आधे से ज्यादा आबादी गांव में रहती है और इनमें से अधिकतर जनता गरीब है। कोरोना संकट ने इस तबके पर सबसे ज्यादा प्रभाव डाला है। स्वास्थ्य से लेकर रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन्हें जदोजहद करना पड़ रहा है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन शिमला से नेरवा, चौपाल, बसंतपुर पंचायतों, तिब्बती ओल्ड एज होम, शिमला जिला के ढली और ओल्ड एज होम मंडी के गरीब व बेसहारा बुजुर्गों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए बचाव संबंधी सामग्री और स्वच्छता किट की चार पिक-अप गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हेल्पएज इंडिया के माध्यम से 600 परिवारों को 200 किट उपलब्ध करवाई जाएगी।


इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि इस महामारी के दौरान हमें सामाजिक दूरी नहीं बल्कि शारीरिक दूरी का ध्यान रखना है ताकि हमारे बुजुर्ग इस कठिन समय में अकेला महसूस न करें। उन्होंने हेल्पएज इंडिया की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने बेहतर कार्य करने की कोशिश की है, जो अन्य सामाजिक संस्थाओं को भी प्रेरित करेेगी। उन्होंने बुजुर्गों के लिए उनके घर द्वार पर दवाइयां व जांच सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्वयंसेवियों द्वारा दी गई सेवाओं की भी प्रशंसा की। उन्होंने स्वयंसेवकों को राज्य रेडक्राॅस सोसायटी से जुड़ने की सलाह दी ताकि किसी भी आपदा के समय उनकी सेवाओं का लाभ उठाया जा सके।
राज्यपाल दत्तात्रेय ने कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत हेल्पएज इंंडिया द्वारा हिमाचल प्रदेश के वृद्ध और संवेदनशील लोगों के लिए आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं शुरू करने के लिए प्रदेश के 9 जिलों में वृद्धजनों को मोबाइल हेल्थ यूनिट शुरू करने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के अधिकतम वृद्धजन ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और कोविड-19 महामारी के कारण उनका जीवन प्रभावित हो रहा है। इनमें से अधिकतर वृद्ध गरीब हैं और उन्हें भोजन और स्वास्थ्य किट की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हेल्पएज इण्डिया द्वारा इस दिशा में किए गए प्रयास अवश्य ही मददगार सिद्ध होंगे।
हेल्पएज इण्डिया के राज्य प्रमुख डाॅ.राजेश ने इस अवसर पर संस्था द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।इस मौके पर राज्यपाल के सचिव राकेश कंवर, पार्षद डॉ. किमी सूद ,कार्यक्रम प्रबंधक आनंद मिश्रा, मानव कल्याण सेवा समिति चौपाल के केशव राम और हेल्पएज इंडिया के अन्य स्वयंसेवक भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here