चाइना से लगती प्रदेश की सीमाओं की सुरक्षा बढ़ाए सरकार…राठौर

पेट्रोल और डीजल के बराबर हुए दामों ने आम लोगों की कमर दी तोड़ ..सरकार बढ़ते दामों पर लगाए अंकुश

0
259



कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने भारत चीन सीमा पर बढ़ते तनाव पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने  प्रदेश सरकार से चाइना की सीमाओं के साथ लगती प्रदेश की सीमाओं पर गश्त और चौकसी तेज करने के लिए कहा है ताकि प्रदेश ने किसी तरह की  घुसपैठ न हो सके। राठौर ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से इस पूरे क्षेत्र में चौकसी बढ़ाने के लिए केंद्र से विशेष आर्थिक सहायता की मांग करने को कहा है। उन्होंने कहा कि देश ने अपने 20 जवानों की शहादत दी है,ऐसे में प्रदेश की चीन के साथ लगती सीमा पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कारगर कदम उठाने की सख्त जरूरत है।

उन्होंने कहा है कि किन्नौर,और लाहुल स्पीति जिलों में अंदरूनी और सीमाओं पर विशेष चौकसी की जरुरत है।
मुख्यमंत्री के हिमाचल की सीमा में चीन के ड्रोन देखे गए है के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए राठौर ने कहा कि सरकार एक और इस तरह के बयान दे रही है  दूसरी तरफ लाहुल स्पीति के पुलिस अधीक्षक इस बात को नकार रहें है। ऐसे में कहीं न कहीं प्रशासन और सरकार के बीच आपसी तालमेल की भारी कमी देखी जा रही है। इस प्रकार के विरोधाभास सही नहीं है और यह प्रदेश व देश की प्रभुसत्ता के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है।


राठौर ने पेट्रोल, डीजल के मूल्यों की बढ़ोतरी की भी आलोचना करते हुए कहा है कि ऐसा लगता है कि सरकार ने तेल कंपनियों को देश को लूटने की खुली छूट दे दी है। उन्होंने कहा है कि पिछले 16 दिनों से इनके मूल्यों में लगातार वृद्धि करना लोंगो पर अतिरिक्त महंगाई की मार थोपना है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें गिर रही है तो दूसरी ओर भारत मे इसके अप्रत्याशित मूल्य बढ़ रहे है। राठौर ने कहा है कि देश कोविड 19 की माहमारी से जूझ रहा है और सरकार लोगों पर महंगाई की मार थोप रही है। आलम यह है कि इन 16 दिनों में पेट्रोल 8.30 रुपये ओर डीज़ल 9.46 रुपये बढ़ा कर कर देश के लोगों की कमर तोड़ दी है।


राठौर ने कहा है कि आज पेट्रोल व डीज़ल के मूल्य लगभग बराबर हो गए है। उन्होंने कहा है कि डीज़ल का उपयोग सब से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट व कृषि में होता है ऐसे में इसके मूल्य पेट्रोल के बराबर होना इसका सीधा असर आम लोगों व किसानों पर पड़ेगा।उनका कहना है कि सरकार को डीज़ल के मूल्यों में कमी करनी चाहिए, जिससे बढ़ती महंगाई पर कोई अंकुश लग सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here