पांच दिवसीय आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

0
214

disaster management training workshop1
पंचायती राज विभाग व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उपायुक्त कार्यालय शिमला में आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला आज संपन्न हो गई, इसके समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी जिला आपदा प्रबंधन सुनील शर्मा ने की। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला में राजस्व, पंचायती राज, गृह रक्षा वाहिनी, जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय व अन्य संबद्ध विभागों के लगभग 15 प्रशिक्षित प्रशिक्षुओं को और प्रशिक्षण दिया गया।
disaster management training workshop3
उन्होंने कहा कि यह ट्रेनर ग्रामीण स्तर पर जाकर युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे, ताकि आपदा के समय ग्रामीण व अन्य क्षेत्र के युवाओं को आपदा प्रबंधन कार्यों से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि पांच दिन की इस कार्यशाला में आपदा से पूर्व व आपदा के पश्चात किए जाने वाली विभिन्न तैयारियों, उपायों व अन्य प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। आपदा के समय बचाव व राहत कार्यों के लिए प्रयोग किए जाने वाले उपकरण व तकनीकों के बारे में भी प्रशिक्षणार्थियों को जागरूक किया गया।
disaster management training workshop2
स्टेशन फायर अधिकारी डीसी शर्मा द्वारा उपायुक्त कार्यालय परिसर में अग्नि आपदा से बचाव के संबंध में प्रशिक्षण प्रदर्शन किया गया। 8 लोगों के दल ने अग्नि आपदा के समय आग पर काबू पाने के विभिन्न तरीकों व प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर आगजनी आपदा के समय राहत और बचाव कार्य के तरीकों के संबंध में भी जानकारी दी गई। हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण व संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और जिला राज्य आपदा प्रबंधन के संयुक्त तत्वावधान में इस कार्यशाला का आयोजन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here