मौसम के बदले मिजाज से किसानों के चेहरे खिले

प्रदेश में मौसम की पहली बर्फबारी ,तापमान में आई गिरावट , ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में हल्की-हल्की बारिश जारी है।

0
104

हिमाचल प्रदेश में काफी लंबे समय के बाद मौसम के मिजाज बदले हैं। लगातार शुष्क चल रहे प्रदेश में रविवार को प्रदेश के ऊपरी इलाकों के कई हिस्सों में हल्की बर्फबारी हुई है तो वहीं निचले और मैदानी इलाकों में बारिश हुई है। राजधानी शिमला में बारिश जबकि पर्यटन स्थल कुफरी में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। बर्फबारी होने से कुछ इलाकों में यातायात बाधित हुआ है। शिमला के खड़ापत्थर में बर्फबारी से यातायात ठप्प हो गया है। किन्नौर में भी रविवार देर रात हल्की बारिश के साथ बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के चलते तापमान में गिरवाट आई है। बाग-बगीचों में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है।

किसानों को मिली राहत:

करीब पांच महीने से इलाके में सूखा पड़ा हुआ था और आए दिन जंगलों में आगजनी की घटनाएं भी हो रही थी। ऐसे में बर्फबारी और बारिश से किसानों को भी थोड़ी राहत मिली है। इस समय सेब के बगीचों में भी सिंचाई की आवश्यकता है। ऐसे में बागवानों ने राहत की सांस ली है।

इलाकों में बिछी बर्फ की चादर:

किन्नौर के सांगला में 25 , गोंडला और कोठी में 20, छितकुल, कल्पा, भावा वेली में 4 इंच बर्फबारी हुई है। हांगो, चुलिंग में 2 इंच, नेसङ्ग में साढ़े 3 इंच और कुनोचारनग में 3 इंच बर्फबारी हुई है। वहीं खदरला में 18 ,शिलारू और खोकसर में 10 इंच बर्फबारी हुई है।

बर्फबारी के चलते इन इलाकों में तापमान माइनस 7 डिग्री से नीचे गिर गया है। क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में हल्की-हल्की बारिश जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here