डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति ने आईजीएमसी को भेंट की ऑटो थर्मल स्कैंनिग मशीन

चंद सैकंड में व्यक्ति में बुखार के लक्षणों की पहचान की जा सकती है।

0
233

डॉ.हेडगेवार स्मारक समिति शिमला ने प्रदेश के आईजीएमसी अस्पताल को ऑटो थर्मल स्कैनिंग मशीन भेंट की। बुधवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह किस्मत कुमार ने समिति के सचिव मनोज कपूर की उपस्थिति में यह मशीन अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ.जनक राज को सौंपी। इस मशीन की सहायता से चंद सेकंड्स में किसी भी व्यक्ति में बुखार के लक्षणों का पता लगाया जा सकेेेगा।

इस मौके पर किस्मत कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता प्रदेशभर में लोगों को कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाने के लिए जागरूकता अभियान और विभिन्न सेवा कार्य चलाए हुए हैं। उसी क्रम में संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा संचालित डॉ .हेडगेवार स्मारक समिति ने समाज के सहयोग से आईजीएमसी को फेस रिकाॅगनाईजेशन एक्सेस कंट्रोल टर्मिनल भी भेंट की है।

इस मशीन का उपयोग कर अस्पताल प्रबंधन फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए मरीजों और उनके तीमारदारों की थर्मल स्कैनिंग कर सकता है। यह मशीन चंद सेकेंड में व्यक्ति में बुखार के लक्षण को पहचान सकती है। मशीन से मिली जानकारी की बदौतल अस्पताल का स्टाफ बुखार वाले व्यक्ति को अन्य व्यक्ति से अलग कर बेहतर इलाज कर सकता है। साथ ही मशीन की जानकारी को केस हिस्ट्री के तौर पर कम्प्यूटर में भी सुरक्षित रखा जा सकता है। इससे अस्पताल आने वाले लोगों की जल्दी से स्क्रीनिंग की जा सकेगी। इससे न केवल मरीजों को काफी देर तक कतार में लगना पडे़गा बल्कि कोविड़-19 के संक्रमण से भी अस्पताल स्टाफ को बचाया जा सकेगा।

किस्मत कुमार ने कहा कि संभवतः आई.जी.एम.सी. प्रदेश का पहला अस्पताल है जहां इस तरह की मशीन का उपयोग होगा। यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो डा. हेडगेवार स्मारक समिति प्रदेश के अन्य अस्पतालों को भी ऐसी मशीनें भेंट करेगी।आई.जी.एम.सी. के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. जनक राज ने कहा कि यह मशीन अस्पताल आने वाले मरीजों और कर्मचारियों की स्कैनिंग के लिए बहुत उपयोगी है। यह ऑटोमैटिक थर्मल स्कैनिंग मशीन आईजीएमसी आने वाले लोगों के लिए काफी उपयोगी है। इसके माध्यम से हम सटीकता से मरीज में बुखार की स्थिति जांच सकेंगे साथ ही साथ उसको जांच करने में भी कम समय लगेगा। उन्होंने कहा कि यह मशीन मास्क लगाने के प्रति भी लोगों को सचेत करती है। चिकितसा अधीक्षक डाॅ. जनकराज ने डॉ. हेडगेवार समारक समिति का इस भेंट के लिए आभार जताया है।

 इस अवसर पर डॉ.हेडगेवार स्मारक समिति की ओर से सचिव मनोज कपूर, उपाध्यक्ष सुभाष चौहान, संगठन मंत्री विजय कुमार, सुमित कुमार और रोहिताश सूद भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here