ढाबा,रेस्त्रां,होटल और होम स्टे पर्यटन विभाग की गाइडलाइंस का रखें ख्याल …उपायुक्त अमित कश्यप

होटल, ढाबा और होम स्टे व रैस्टोरेंट को सेनेटाईज करने के दिए निर्देश

0
188


कोविड -19 के संक्रमण के चलते लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान रखते हुए आर्थिक गतिविधियों को भी सुचारु रूप से जारी रखना है। यह बात आज जिलाउपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने होटल, ढाबा और होम स्टे व रैस्टोरेंट यूनियन के प्रतिनिधियों से हुई बैठक के दौरान कही। उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का गंभीरता से पालन करने के निर्देश दिए। 

प्रतिष्ठानों के परिसरों को निरंतर सैनेटाईज करने के निर्देश:

उन्होंने ढाबा, रैस्टोरेंट व हलवाई यूनियन के प्रतिनिधियों को अपने प्रतिष्ठानों के परिसरों को निरंतर सैनेटाईजेशन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होटल, रैस्टोरेंट व ढाबों में परस्पर सामाजिक दूरी, साबुन से हाथ धोने, कर्मचारियों व प्रबंधकों द्वारा दस्ताने, फेस मास्क आदि का प्रयोग करने संबंधित आवश्यकताओं का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने ढाबा, हलवाई तथा रैस्टोरेंट के बाहर 60 प्रतिशत ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था के संबंध में सूची लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सोडियम हाईड्रोक्लोराईड से प्रतिष्ठान परिसर को सैनेटाईज करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा जारी हिदायतों के प्रति यदि किसी प्रकार का संशय है तो इस संदर्भ में चर्चा की जा सकती है। उन्होंने प्रबंधकों से इस संबंध में प्रत्येक स्तर की तैयारी करने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि करोना संक्रमण की चुनौतियों से निपटने के लिए हमें अपने जीवन शैली में बदलाव लाने की आवश्यकता है, जिसके लिए हमें सजग व सर्तक रहना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश व जिला में पर्यटन उद्योग आर्थिकी सुदृढ़ीकरण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोविड काल में इसकी निरंतरता को बनाए रखने के लिए हमें होटलों व प्रतिष्ठानों में कुछ परिर्वतन भी करने पड़ सकते हैं, जोकि सभी के हित में होंगे।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) प्रभा राजीव, जिला पर्यटन विकास अधिकारी जी.एस. काल्टा, सहायक जिला पर्यटन विकास अधिकारी कंचन बेदी, दिनेश गुलेरिया, टूरिजम इंडस्ट्री स्टेक होल्डर ऐसोसिएशन के अध्यक्ष व राज्य संयोजक ऑल हिमाचल ऐसोसिएशन आफ हास्पेटैलिटी एण्ड टूरिजम फैडरेशन महेन्द्र सेठ, शिमला होटल एवं रैस्टोरेंट के अध्यक्ष संजय सूद एवं ढाबा, हलवाई, बी एंड बी व्यवसाय संघों के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here