मां भीमाकाली की आरती लाइव देख पाएंगे श्रद्धालु

मंदिर प्रबंधन जुटा तैयारियों में ,वेबसाइट और पेज ह्यो चुका है तैयार

0
62

शारदीय नवरात्रों के दौरान श्रद्धालु सराहन स्तिथ भीमाकाली मंदिर में होने वाली आरती का लाइव प्रसारण देख पाएंगे। इसके लिए मां भीमाकाली मंदिर न्यास ने मंदिर की वेबसाइट भी तैयार कर दी है। नवरात्र शुरू होते ही श्रद्धालु वेबपेज के माध्यम से माता के सीधे दर्शन और आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे। मंदिरों में कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार की ओर से जारी एसओपी का सख्ती से पालन किया जाएगा। कोरोना काल में मां भीमाकाली के श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर आई है। मां भीमाकाली में आस्था रखने वाले हजारों श्रद्धालु वेबपेज के जरिए माता के मंदिर में होने वाली आरती का लाइव प्रसारण देख पाएंगे। इससे पहले भीमाकाली मंदिर न्यास की अपनी वेबसाइट नहीं थी, लेकिन अब वेबसाइट तैयार कर दी गई है और मंदिर में वेब कैमरे लगाने की व्यवस्था की जानी है।

भाषा एवं संस्कृति विभाग के मंत्री गोविंद सिंह ने शुक्रवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों के मंदिर न्यासों का कार्य देख रहे अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक में नवरात्र के लिए एसओपी पर चर्चा की गई थी। उन्होंने बैठक में मंदिर से जुड़े अधिकारियों उपायुक्त, एसडीएम और कार्यकारी अधिकारियों को आगामी नवरात्रों को लेकर दिशा निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने इन दिनों मंदिरों में पहुंचने वाले भक्तों और व्यवस्था बनाने को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने मंदिरों में एसओपी का सख्ती से पालन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मंदिरों को विशेष प्रकार से सजाया जाए।

एसडीएम सुरेंद्र मोहन ने बताया कि मां भीमाकाली मंदिर से आगामी नवरात्रों के दौरान आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा। मंदिर न्यास की वेबसाइट तैयार हो चुकी है। नवरात्रों तक मंदिर में वेब कैमरा लगा दिया जाएगा। यू-ट्यूब और फेसबुक चैनल के जरिए भी लोगों को मंदिर में होने वाली पूजा अर्चना का प्रसारण किया जाएगा। अब मंदिर न पहुंच पाने वाले श्रद्धालु माता के लाइव दर्शन कर पाएंगे। श्रद्धालु ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत चढ़ावा भी चढ़ा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here