उपायुक्त ने किया डोडरा-क्वार क्षेत्र का व्यापक दौरा

0
223

DC visits Dodra Kwar1
उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर आज शिमला जिला के डोडरा-क्वार क्षेत्र का दौरा किया और विभिन्न विकासात्मक कार्यों स्कूलों व कार्यालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने क्षेत्र में विकास की गति में और तीव्रता लाने के लिए अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।
उपायुक्त ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला क्वार के नए भवन और सीएचसी क्वार का निरीक्षण किया। उन्होंने सीएचसी क्वार में चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ से व्यापक चर्चा की तथा उनकी समस्याओं को समयबद्ध हल करने के निर्देश दिए।

DC visits Dodra Kwar2

उन्होंने कहा कि सीएचसी क्वार की डीडीओ पावर बीएमओ रोहड़ू के बजाए एसडीएम डोडरा-क्वार को प्रदान करने के लिए प्रक्रिया आरंभ की जाएगी, ताकि विभिन्न गतिविधियों को चलाने में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सीएचसी क्वार में एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड को संचालित करने के लिए तकनीकी कर्मचारियों को हर महीने 15 दिन के लिए तैनात किया जाएगा। रोहन चंद ठाकुर ने राजकीय प्राथमिक स्कूल धंधरवाड़ी के भवन का निरीक्षण किया तथा कहा कि इस भवन की मुरम्मत के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी, साथ ही उन्होंने यहां बिजली की व्यवस्था करने के लिए अभियंता को मौके पर भी निर्देश दिए।

DC visits Dodra Kwar3

उन्होंने ऊन पिंजाई केंद्र क्वार का भी निरीक्षण किया और कहा कि यहां इस सोसायटी को पुर्नजीवित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला कितरवाड़ी और पुजारली का भी निरीक्षण किया। रोहन चंद ठाकुर ने कितरवाड़ी सड़क का भी निरीक्षण किया तथा वहां निर्माण कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मार्ग के लिए धन का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने डोडरा-क्वार क्षेत्र में विभिन्न पंचायत प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श किया तथा उन्हें जिला प्रशासन के महत्त्वकांक्षी कार्यक्रम ‘पहल’ की जानकारी प्रदान की।

उन्होंने बताया कि पहल कार्यक्रम के तहत प्राथमिक शिक्षा का कार्यक्रम प्रेरणा, लोगों को वन अधिकारों के प्रति जागरूक करना, स्वास्थ्य व स्वच्छता, नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान और आजीविका तथा महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न स्तरों पर कई प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के प्रारंभिक परिणाम उत्साहजनक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here