हिमकेयर योजना के तहत नए कार्ड बनवाने और नवीनीकरण करने की तिथि बढ़ाई गई।

30 जून, 2020 तक करवा सकते हैं पंजीकृत

0
341


अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने आज जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल हेल्थ केयर योजना (हिमकेयर) के तहत प्रदेश सरकार ने नए कार्ड बनवाने और नवीनीकरण करवाने की अंतिम तिथि 30 जून, 2020 तक बढ़ा दी है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व कोरोना वायरस की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार कार्ड बनवाने और नवीनीकरण की अंतिम तिथि 15 जून तक बढ़ाई थी।


उन्होंने बताया कि इस अवधि में 66 हजार 381 नए परिवारों ने पंजीकरण करवाया है तथा 55008 परिवारों ने नवीनीकरण करवाया है। कोरोना वायरस के कारण बहुत से कार्ड धारक नवीनीकरण नहीं करवा सके हैं, जिसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने यह तिथि 30 जून, 2020 तक बढ़ा दी है। जिन परिवारों के कार्ड की अवधि 15 जून, 2020 तक समाप्त हो गई है, वह परिवार इस योजना के अंतर्गत 30 जून, 2020 से पहले नवीनीकरण करवा सकते हैं और नए परिवार भी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त जिन कार्डों की अवधि 15 जून, 2020 को समाप्त हुई है, वह पाॅलिसी अवधि पूरी होने अर्थात 365 दिन की अवधि पूरी होने पर नवीनीकरण करवा सकते हैं।


लाभार्थी विभाग की वेबसाइट  www.hpsbys.in पर जाकर स्वयं पंजीकरण/ नवीनीकरण कर सकते हैं या नजदीकी लोकमित्र केंद्र के माध्यम से भी कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें निर्धारित प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपये का शुल्क लोकमित्र केंद्र में जमा करवाना होगा।
उन्होंने यह भी बताया कि जिन परिवारों के कार्डों की अवधि 15 जून, 2020 को समाप्त हो गई है, उनके लिए यह नवीनीकरण का अंतिम अवसर है। यदि वह अपने कार्डों का नवीनीकरण 30 जून, 2020 से पहले नहीं करवाते हैं, तो वह जनवरी माह से पहले नवीनीकरण नहीं करवा सकेंगे व निशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे।


अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने लोगों से आग्रह किया है कि सभी योजना के अंतर्गत पंजीकरण/ नवीनीकरण करवा लें, ताकि बीमारी के समय उन्हें किसी असुविधा का सामना न करना पड़े और योजना के अंतर्गत निशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here