कोरोना अपडेट : 8 जिलों में 14 नए पॉजिटिव तो 10 मरीज नेगेटिव

कोरोना ग्राफ पहुंचा 359 पर जबकि एक्टिव मामले हुए 204

0
206

प्रदेश में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दूसरे राज्यों से लौट रहे लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।
प्रदेश में बुधवार कोविड-19 के 14 नए मामलों के पॉजिटिव होने की पुष्टि ने सरकार की चिंता को बढ़ा दिया है। आज प्रदेश में कोरोना वायरस से सुरक्षित बचे प्रदेश के एक और जिले किनौर में कोरोना ने अपने पांव पसार लिए हैं। यहां पर 2 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा शिमला के रामपुर में 1,बिलासपुर जिले में 1और कांगड़ा में 4, हमीरपुर और मंडी में 2-2 ऊना और चंबा में 1-1 मामलों के पॉजिटिव होने की पुुष्टि हुई है। इन सभी मामलों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन में की गई है।

किन्नौर में 2 मामले:

कुल्लू के बाद सुरक्षित बचे किन्नौर जिले में भी कोरोना वायरस पहुंच गया है। जिले के सांगला में एक दंपति कोरोना संक्रमित पाया गया है। दंपति में 45 वर्षीय पति और 40 वर्षीय पत्नी अपने 10 साल के बेटे के साथ दिल्ली से लौटे हैं। इन्हें संस्थागत कोरेंटिन सेंटर उरनी में रखा गया था। किनौर जिले से जांच के लिए 110 सैंपल लिए गए थे जिनमें से 107 सैंपल नेगेटिव पाए गए जबकि इन दंपति के बेटे के सैम्पल्स की जांच फिर से की जा रही है।


शिमला के रामपुर बुशहर में आया एक मामला, कुल संख्या 10:

शिमला जिले के रामपुर बुशहर में भी एक व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने का मामला आया है। इस व्यक्ति की भी ट्रैवेल हिस्ट्री दिल्ली से है। 27 मई को दिल्ली से रामपुर आया था और संस्थागत कोरेंटिन में रह रहा था। इसे अब मशोबरा के कोविड सेंटर में शिफ्ट किया जा रहा है। इस नए मामले के साथ जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। 

बिलासपुर में 1 मामला,कुल संख्या 19:

बिलासपुर जिले में भी आज एक मामले की पुष्टि हुई है। यह युवक नालागढ़ का रहना वाला है और इसे स्वारघाट में संस्थागत कोरेंटिन किया गया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा युवक की ट्रेवल हिस्ट्री के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है। युवक को इलाज के लिए शिवा कोविड अस्पताल चांदपुर में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही बिलासपुर जिले में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 19 हो गई है।

कांगड़ा में 4 नए मामले,कुल संख्या 94:

कांगड़ा जिले में आज एक साथ 4 नए मामले आए हैं।चारों की ट्रैवेल हिस्ट्री बाहरी राज्यों से हैं और ये सभी 27 से 29 मई के बीच कांगड़ा पहुंचे हैं। इनमें से फतेहपुर के बधाल गांव का 30 वर्षीय युवक 27 मई को वापस आया था और संसारपुर टैरेस में संस्थागत कोरेंटिन में रह रहा था। इसके एसिमटोमेटिक होने की पुष्टि हुई है।वहीं 31 वर्षीय युवक भी पठानकोट होते हुए वापस आया है और इसे गंगथ में होम कोरेंटिन किया गया था। तीसरा मामला फतेहपुर के गोलवां के 25 वर्षीय युवक का है। कन्टेनमेंट जोन के आदेशों की अहवेलना करने के कारण इसे फतेहपुर में ही संस्थागत कोरेंटिन किया गया था और अब जांच में इसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसकी कोई ट्रैवेल हिस्ट्री भी नहीं है। 
चौथा मामला 29 मई को एयर इंडिया की फ्लाइट द्वारा दिल्ली से पहुंचे 22 वर्षीय युवक का है। यह युवक भी फतेहपुर में संस्थागत कोरेंटिन में था। यह युवक 29 मई को फ्लाइट से गग्गल एयरपोर्ट पहुंचा था। जांच में यह भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।इसे बैजनाथ के डेडिकेटेड कोविड केअर सेंटर भेजा  जा रहा है।इन 4 नए मामलों के साथ ही जिले में अब कुल संक्रमितों की संख्या 94 हो गई है जबकि एक्टिव केस 60 हैं और अब तक 33 मरीज ठीक हो चुके हैं।

मंडी में 2 नए मामले,कुल संख्या 17:

मंडी में शाम को 2 नए मामले आए हैं। यह दोनों ही मामले सुंदरनगर उपमंडल के मलोह क्षेत्र से हैं। दोनों की ही ट्रैवेल हिस्ट्री रेड जोन एरिया मुंबई से है और यह सोमवार 1 जून को पॉजिटिव पाए गए युवक के साथ ही मुंबई से आए हैं। इनकी उम्र 23 और 26 साल है। इन सभी को एक होटल में कोरेंटिन किया गया था। इसके साथ ही मंडी जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 17 हो गई है जबकि 7 एक्टिव केस के मामले हैं।

हमीरपुर में आए 2 मामले, कुल संख्या हुई 114:


वहीं हमीरपुर जिले में भी दो नए मामले आए हैं। इन मामलों की पुष्टि करते हुए उपायुक्त हमीरपुर हरिकेष मीणा ने कहा कि आज पाए गए पाजिटिव मामलों में दिल्ली से लौटा एक 30 वर्षीय व्यक्ति है। ये बरिण मंदिर का रहने वाला है और इसे हमीरपुर में संस्थागत कोरेंटिन में रखा गया था। दूसरे मामले में हाल ही में मोहाली ,पंजाब से लौटा एक 25 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। यह युवक जहमीरपुर के जाहू का रहने वाला है और इसे जाहू में ही संस्थागत कोरेंटिन में किया गया था।उपायुक्त हमीरपुर ने कहा कि दोनों को इलाज के लिए डेडिकेटिड कोविड केयर सेंटर भेजा जा रहा है और उनके प्राथमिक संपर्कों का भी पता लगाया जा रहा है। इन दो नए मामलों के साथ ही हमीरपुर में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 114 हो गया है जबकि यहां 74 मामले एक्टिव है और अब तक कुल 39 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि एक व्यक्ति की मौत भी हुई ।

ऊना में 1 मामला, कुल संख्या 40:

 ऊना जिला में दिल्ली से लौटा आईटीबीपी का एक जवान कोरोना पाॅजिटिव पाया गया है।  हरौली क्षेत्र का रहने वाला 32 वर्षीय यह जवान कुछ दिन पहले ही अपनी पत्नी की डिलीवरी के कारण ऊना आया था और होम क्वारंटाइन पर था। इस नए मामले के साथ कुल संख्या 40 हो गई है ।


चंबा में 1 मामला,कुल संख्या 25:

वहीं देर रात चंबा जिले में भी एक मामले के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसी के साथ चंबा में कुल संख्या 25 पहुंच गई है।

बुधवार को ठीक हुए 10 मरीज,कुल संख्या 146:

प्रदेश में बुधवार को 10 कोरोना संक्रमित लोग ठीक हुए हैं। ठीक हुए ये 10 मरीज कांगड़ा ,ऊना और चंबा जिले से हैं। कांगड़ा में 6 मरीज और ऊना-चंंबा में 2-2 मरीजों ने कोरोना की जंग जीती है।इसी के साथ प्रदेश में ठीक हुए कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 146 हो चुकी है। हमीरपुर व कांगड़ा जिलों में अब तक कुल 39-39 मरीज ठीक हुए हैं। ऊना में 24, चंबा में 13, सोलन में 10, बिलासपुर व मंडी में 8-8, सिरमौर में 3, शिमला व कुल्लू में 1-1 मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं।  

प्रदेश में कुल संख्या 359 ,एक्टिव केस 204:

इन आज आए 14 नए मामलों के साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 359 हो चुकी है जबकि प्रदेश में एक्टिव केस 204 हैं। हांलाकि राज्य में सभी संक्रमित दूसरे राज्यों से लौट रहे प्रदेशवासी ही हैं। इनमें से अधिकांश लोगों की ट्रैवेल हिस्ट्री रेड जोन एरिया दिल्ली,मुंबई और राजस्थान से है लेकिन राहत की बात है कि रेड जोन से लौटे सभी लोग संस्थागत कोरेंटिन किए जा रहे हैं। इनका पब्लिक से संपर्क नहीं है इसीलिए डरने की जरूरत नहीं है बस सतर्कता और सावधानी की जरूरत है।

 सतर्क रहें,सुरक्षित रहें, दो गज की दूरी अपनाएं TM Newshub.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here