ड्रग पार्क स्थापित करने के लिए निर्धारित भूमि शर्त में छूट देने का केंद्र से मुख्यमंत्री का आग्रह..

300 से 400 एकड़ करने का आग्रह किया है।

0
180

राज्य  सरकार सोलन जिले के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्रों में बल्क ड्रग पार्क की स्थापना करने की योजना पर प्रयासरत है।  इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने केंद्र सरकार से हिमाचल प्रदेश में बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने के लिए निर्धारित भूमि की आवश्यकता की शर्त में छूट देने का आग्रह किया है। उन्होंने प्रदेश की भौगोलिक स्थिति के दृष्टिगत बल्क ड्रग पार्क के लिए आवश्यक 1600 एकड़ भूमि की शर्त में छूट देकर इसे 300 से 400 एकड़ करने का आग्रह किया है।


मुख्यमंत्री ने केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को लिखे एक पत्र में कहा कि हिमाचल प्रदेश थोक दवाओं और जेनेरिक विनिर्माण के लिए एक हब के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थित जेनेरिक इकाइयों ने भी राज्य में विशेषकर सोलन जिले के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्रों में बल्क ड्रग पार्क की स्थापना के लिए अपनी रुचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश फार्मा उद्योग के विकास में सबसे आगे है और एक स्थान पर इतनी बड़ी भूमि उपलब्ध कराना संभव नहीं होगा।


मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश में महत्वपूर्ण की-स्टार्टिंग मैटेरियल/ड्रग इंटरमीडिएट्स और सक्रिय दवा सामग्री (एपीआईएस) के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए लाभकारी योजना की घोषणा के लिए सराहना की है। उन्होंने कहा कि रसायन और उर्वरक मन्त्रालय द्वारा प्रस्तावित इस योजना से भारतीय फार्मास्यूटीकल उद्योग को महत्वपूर्ण दवाइयों और रसायनों के निर्माण में वैश्विक प्रतिस्पर्धा, आत्म निर्भरता और आधुनिक तकनीकों के अनुकूलन को प्राप्त करने में सक्षम बन पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here