तीन वर्षों की प्रदेश सरकार की उपलब्धियां जनता के सहयोग से संभव..जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री ने चंबा विधानसभा क्षेत्र के लिए 113 करोड़ रुपये के शिलान्यास किए

0
210


वर्तमान प्रदेश सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है तथा यह प्रदेश के लोगों के सक्रिय सहयोग से ही संभव हो पाया है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज चम्बा विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 113 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास करने के उपरान्त ऐतिहासिक चम्बा चैगान में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 के तहत 26.52 करोड़ रुपये की लागत से स्तरोन्नत की जाने वाली सरोल-मसरूंड-पुखरी सड़क तथा 13.68 करोड़ रुपये की लागत से स्तरोन्नत की जाने वाली मरेड़ी-सिलियाघराट सड़क का शिलान्यास किया। इन सड़कों से क्षेत्र की 11 पंचायतों के 45 हजार से भी अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने 3.17 करोड़ रुपये की लागत से राजेरा से बैली सड़क, 9 करोड़ रुपये की लागत से राजेरा से बैली सड़क पर रावी नदी पर 90 मीटर स्पैन पुल, 3.37 करोड़ रुपये की लागत से सनोथा के लिए संपर्क मार्ग पर लाॅएल खड्ड पर 33.50 मीटर स्पैन पुल तथा 5.12 करोड़ रुपये की लागत से घर ग्राम गांव के लिए संपर्क मार्ग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।
जय राम ठाकुर ने 5.85 करोड़ रुपये की लागत से परौथा से सारा सड़क के निर्माण कार्य, 3.36 करोड़ रुपये की लागत से कलसुईं से तराला सड़क, 2.96 करोड़ रुपये की लागत से सिमली से फतेहपुर सड़क, 2.23 करोड़ रुपये की लागत से शाहपुर-सिहुंता-चुवाड़ी-चम्बा सड़क को चैड़ा करने व सुधार कार्य तथा 25.03 करोड़ रुपये की लागत से चम्बा में पार्किंग परिसर का शिलान्यास किया। उन्होंने 3.80 करोड़ रुपये की लागत से जिला रोजगार कार्यालय चम्बा के लिए माॅडल केरियर सेंटर, 3 करोड़ रुपये की लागत से चम्बा शहर के मोहल्ला कसाकड़ा में वेंडर शाॅपस, 1.30 करोड़ रुपये की लागत से चनेड़ चमदोली सड़क पर गगला नाला पर 30 मीटर आरसीसी बाॅक्स गरडर पुल तथा 4.55 करोड़ रुपये की लागत से मिलेनियम पाॅलिटेक्निक काॅलेज चम्बा में लड़कों के लिए 100 बिस्तरों वाले छात्रावास का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मोहल्ला कसाकड़ा में बनने वाली वेंडर शाॅपस से चम्बा शहर में भीड़ कम करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि पार्किंग परिसर में शहर के लोगों की सुविधा के लिए 350 वाहनों से अधिक पार्किंग क्षमता होगी। उन्होंने अधिकारियों को इन सभी परियोजनाओं को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वेंडर शाॅपस के अलावा सभी परियोजनाओं की निविदाएं प्रदान कर दी गई हैं तथा वेंडर शाॅपस की निविदाएं शीघ्र ही प्रदान कर दी जाएंगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि चम्बा प्रदेश का दूरदराज तथा पिछड़ा जिला है तथा प्रदेश सरकार ने इस जिले के समग्र विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने तीव्र विकास सुनिश्चित करने के लिए चम्बा जिला को विशेष दर्जा भी प्रदान किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है तथा प्रदेश के लोगों से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर अधिक सावधानी बरतते हुए फेस मास्क का उपयोग करें तथा सामाजिक दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि लोग विवाह इत्यादि जैसे सामाजिक समारोहों के दौरान लापरवाही बरत रहे हैं, जिसके फलस्वरूप प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़े है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समय पर लिए गए निर्णयों से देश में इस संक्रमण को फैलने से रोकने में सहायता मिली है। उन्होंने कहा कि इस संक्रमण के फैलने की शुरूआत के समय देश में एक भी पीपीई किट तथा वेंटिलेटर का उत्पादन नहीं किया जा रहा था लेकिन अब देश में 5 लाख से अधिक मास्क तथा हजारों वेंटिलेटर्स का उत्पादन प्रतिदिन किया जा रहा है तथा विभिन्न देशों में इन्हें निर्यात किया जा रहा है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि विपक्षी नेता इस संवेदनशील मामले पर भी राजनीति कर रहे हैं तथा प्रदेश सरकार द्वारा देश के विभिन्न भागों में फंसे लगभग 2.50 लाख हिमाचलवासियों को वापस प्रदेश लाने के निर्णय का भी विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वापिस लाए गए सभी लोगों की पहले जांच की गई है तथा उसके उपरान्त ही उन्हें घर जाने की अनुमति प्रदान की गई है। उन्होंने लोगों को 35000 मास्क प्रदान करने के लिए चम्बा विधानसभा क्षेत्र के लोगों का धन्यवाद भी किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिए गए विभिन्न ऐतिहासिक निर्णयों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के लोगों के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की हैं, जिनमें हिमकेयर, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना जैसी आवासीय योजनाएं, मुख्यमंत्री स्वाबलम्बन योजना जैसी स्वरोजगार योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन इत्यादि शामिल है।
जिला चम्बा में विकास का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस जिले ने विकास के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है। उन्होंने कहा कि चम्बा चिकित्सा महाविद्यालय का कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने राजकीय माध्यमिक पाठशाला मनकोट, काफिला और कागा को उच्च माध्यमिक पाठशाला के रूप में और राजकीय प्राथमिक पाठशाला धमग्राम, ओएल और ककेला को माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने चम्बा मेडिकल काॅलेज के लिए लोक निर्माण विभाग उप-मण्डल और कनिष्ठ अभियंता प्रभाग खोलने की घोषणा भी की।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कोरोना योद्धाओं को भी सम्मानित किया।
सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश का संतुलित विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि देश में जनधन योजना के अंतर्गत लगभग 31 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों में देश सुरक्षित है और अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370, सीएए और तीन तलाक को समाप्त करना ऐतिहासिक निर्णय थे, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व में ही संभव हो पाया है।
चम्बा के विधायक पवन नय्यर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री का इस क्षेत्र का यह चैथा दौरा है जो चम्बा के लोगों के प्रति उनके प्रेम व उदारता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि चम्बा में कार-पार्किंग के शिलान्यास से मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया है। उन्होंने पूर्व निर्मित ढांचे से निर्मित होने वाली दुकानों का शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया जो दुकानदारों की आजीविका कमाने में सहायक सिद्ध होंगी।
विधायक भटियात विक्रम सिंह जरयाल, विधायक भरमौर जिया लाल कपूर, चम्बा नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नय्यर, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति निगम के अध्यक्ष जय सिंह, उपायुक्त चम्बा डी.सी. राणा, पुलिस अधीक्षक अरूल कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here