ई-मित्र से ऑनलाइन कार्य का फाॅलो-अप ले सकेंगे विधायक

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपने जन्मदिन 6 जनवरी को विधायक ई-मित्र सेवा का करेंगे शुभारंभ।

0
197

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह बताया कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 6 जनवरी, 2021 को अपने जन्मदिवस के उपलक्ष्य में विधायक ई-मित्र सेवा का शुभारंभ करेंगे।

उन्होंने कहा कि यह सुविधा सरकार द्वारा पहले से चलाई जा रही शिखर की ओर हिमाचल मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इस ऐप में एमएलए काॅर्नर नाम से विधायकों को एक अतिरिक्त टैब में विधायक ई-मित्र सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। विधायक ई-मित्र सेवा आरम्भ होने से विधायक ऑनलाइन अपने कार्य का फाॅलो-अप कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान व्यवस्था के अनुसार, विधानसभा क्षेत्र की जनता अपने जन प्रतिनिधियों को जो मांगें रखती है, विधायक उन मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखते हैं। इसके पश्चात, उन प्रस्तावों का फाॅलो-अप करने के लिए विधायकों को अन्य कार्यालय से सम्पर्क करने में बहुत अधिक समय लग जाता था।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने विधायकों के आग्रह पर अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि ऐसी तकनीकी विकसित की जाए जिससे विधायकों को अपने प्रस्तावों को लेकर हो रही प्रगति की जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें।

प्रवक्ता ने कहा कि इस सुविधा के प्रारम्भ होने से मुख्यमंत्री कार्यालय स्वयं इसकी निगरानी करेगा। इससे समय की भी बचत होगी और पूरी जानकारी फोन के माध्यम से उपलब्ध रहेगी। प्रदेश में डिजिटल कार्य प्रणाली को बढ़ावा देने में यह सुविधा सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अधिकतर जनता ने शिखर की ओर हिमाचल ऐप को डाउनलोड किया है, जिससे आम जनता आसानी से सरकार की हर गतिविधि की जानकारी केवल एक ऐप के माध्यम से प्राप्त कर पा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here