मुख्यमंत्री ने किया राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का शुभारम्भ

0
264
Chief Minister Jai Ram Thakur addressing on the occasion of state level road safety awareness campaign at Shimla on 4 Aug 2019

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने समाज के सभी वर्गों को अपने जीवन की संस्कृति के रूप में सड़क सुरक्षा को अपनाने और इसे एक जन अभियान बनाने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अवसर पर आज यहां परिवहन विभाग द्वारा आयोजित मैराथन रैली के पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान बोल रहे थे।जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा अभियान की शुरूआत इस दिशा में एक बड़ी पहल है। प्रदेश सरकार सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बेहतर सड़कों, क्रैश बैरियरों, बेहतर प्रशिक्षित ड्राइवरों और मकैनिकली फिट वाहनों का प्रावधान करने जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य परिवहन विभाग में एक सड़क सुरक्षा सैल भी गठित किया गया है।मुख्यमंत्री ने कहा कि एक पहाड़ी राज्य होने के नाते, राज्य में गम्भीर सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और मैदानी क्षेत्रों की तुलना में मरने वालों की संख्या भी आमतौर पर अधिक है। उन्होंने चिंता व्यक्त की कि पिछले तीन वर्षों के दौरान, राज्य में 9377 सड़क दुर्घटनाओं में 3500 लोगों ने अपनी जान गंवाई और 16,593 लोग घायल हुए हैं।

उन्होंने कहा कि हालांकि हम सभी यातायात नियमों और प्रावधानों से अच्छी तरह से परिचित हैं, लेकिन आमतौर पर लापरवाही के कारण लोग अक्सर सड़क दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं। लोगों को यह महसूस करना होगा कि ये नियम उनकी सुरक्षा के लिए हैं और उन्हें पूरी जिम्मेदारी के साथ इनका पालन करना चाहिए।जय राम ठाकुर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के विश्लेषण से साबित हुआ है कि शहरी इलाकों की तुलना में ग्रामीण सड़कों पर दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या हमेशा अधिक होती है। सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारणों में लापरवाही से और शराब पीकर गाड़ी चलाना, ओवरलोडिंग, सीट बेल्ट का उपयोग न करना, वाहन चलाते समय संगीत सुनना और यातायात नियमों की अनदेखी करना शामिल हैं।उन्होंने अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए इस अभियान में युवा मंडलों, महिला मंडलों, नेहरू युवा केंद्रों, स्वयं सहायता समूहों और छात्रों को शामिल करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने सभी नागरिकों से सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रावधानों को लागू करने में सहयोग करने की भी अपील की।

  • मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए परिवहन विभाग और मैराथन के विजेताओं को बधाई दी।
  • मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। उन्होंने सड़क सुरक्षा पर फेसबुक पेज और कुमार साहिल द्वारा सड़क सुरक्षा पर लिखित गाने को भी लॉंच किया।
  • इस अवसर पर सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कलाकारों ने सड़क सुरक्षा पर एक नाटक प्रस्तुत किया।
  • आयुक्त एवं निदेशक, परिवहन कैप्टन जे.एम. पठानिया ने राज्य में सड़क सुरक्षा अभियान के तहत चलाई जा रही गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।
  • इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, मंत्रिमण्डल के सदस्य  सुरेश भारद्वाज, सरवीण चौधरी, विपिन परमार तथा गोविंद ठाकुर, मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा, नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट, मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल, विधायकगण तथा पार्षद भी उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here