पूर्व राज्य सरकार ने बजट की पर्याप्त व्यवस्था किए बिना की कोरी घोषणाएं व शिलान्यास: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने अर्की, सोलन और कसौली विधानसभा क्षेत्रों के लिए 196 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व आधाशिला रखी

0
113

मुख्यमंत्री ने आज सोलन जिले के अर्की, सोलन और कसौली विधानसभा क्षेत्रों में परियोजनाओं के शिलान्यास के अवसर पर कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने न केवल इन परियोजनाओं की आधारशिला रखी है, बल्कि बजट में भी पर्याप्त प्रावधान किया हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व राज्य सरकार ने बजट की पर्याप्त व्यवस्था किए बिना ही केवल कोरी घोषणाएं कर शिलान्यास किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि विकास की गति निर्बाध चलती रहे।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सोलन जिले के अर्की, सोलन और कसौली विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 196 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए।

मुख्यमंत्री ने अर्की विधानसभा क्षेत्र में 2.18 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सम्पर्क सड़क गोहरी कड़याह क्यारटु बांदी, 89 करोड़ रुपये की लागत से सरली धाईम गम्भरपुल सड़क पर पुल, 28.80 करोड रुपये के व्यय से तहसील अर्की में गम्भर खड्ड से एनसी/पीसी बस्तियों को कवर करने के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना, तहसील अर्की में ग्राम सनोग, भजोलू, बड़ोग, ब्राह्मणा, सावा, रझिणा, फागी, चंगर, ननोग, तन्सेटा और समलेच आदि के लोगों के लिए 1.28 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना, तहसील अर्की में ग्राम पंचायत संनाडी में 65 लाख रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना, तहसील नालागढ़ की ग्राम पंचायत सौर के तकेड करेड़ और आस-पास के गांवों के लिए 1.23 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना और तहसील अर्की की ग्राम पंचायत दानोघाट में 2 करोड़ रुपये की नेरी प्लाटा उठाऊ जलापूर्ति योजना का लोकार्पण किया।

जय राम ठाकुर ने 5.71 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले कुरु नाला मगरवाडी बैनी की बैनकोट बाजोट गैरिच सड़क, 11.85 करोड़ रुपये की लागत से कंडा लादवी कुनिहार सड़क का उन्नयन, 5.95 करोड़ रुपये की लागत से दाडला से पीपलूघाट का उन्नयन, 4.89 करोड़ रुपये की लागत से सरयांज धारट एयर गटेर सड़क का उन्नयन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमति में 70 लाख रुपये विज्ञान प्रयोगशाला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धुंधन में 1.29 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली विज्ञान प्रयोगशाला और कुनिहार में 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले उप तहसील कार्यालय भवन की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने तहसील रामशहर में जल जीवन मिशन के तहत 1.47 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना औडा दिग्गल और निसौल मसौल के सुधार व संवर्धन, तहसील अर्की में अर्की निर्वाचन क्षेत्र से गम्भर खड्ड में आंशिक रूप से कवर की गई बस्तियों के लिए 24.48 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत कसलोग, सेवड़ा, चंड़ी, मांगू, ग्याना, नावा गाँव और दाड़लाघाट आदि के विभिन्न गांवों के लिए 5.92 करोड़ रुपये की पेयजल सुविधा और तहसील अर्की और कुनिहार में 2.33 करोड़ रुपये की लागत से सब मार्केट यार्ड के विस्तार की आधारशिला रखी।

जय राम ठाकुर ने सोलन विधानसभा क्षेत्र के लिए 12.40 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन किए, जिसमें सोलन में गृह रक्षा की 11वीं बटालियन के लिए 1.28 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित भवन, 6.76 करोड़ रुपये की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सयारी का निर्माण कार्य और 4.38 करोड़ रुपये की लागत से 2-3.15 एमवीए (मानव रहित) सब स्टेशन बसाल स्थित सपरून के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने सोलन में 58 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले जिला कोषागार अधिकारी आवास, क्यारी मोड़ से कोट रोड तक 1.69 करोड़ रुपये की सड़क, 4.43 करोड़ रुपये की लागत से ओच्छघाट, कालाघाट, नंदल सड़क का उन्नयन, 5.24 करोड़ रुपये की लागत से फशकना से जखेड़ तक सड़क का उन्नयन, 3.80 करोड़ करोड़ रुपये की लागत से कंडाघाट से माही सड़क का उन्नयन, अश्वनी खड्ड के निकट कीन क्यार में 1.50 करोड़ रुपये की लागत से फुट ब्रिज और 4 करोड़ रुपये की लागत का ईवीएम/वीवीपीएटी गोदाम की आधारशिला रखी।

जय राम ठाकुर ने तहसील सोलन की ग्राम पंचायत नौणी मझगवां में 28 लाख रुपये की लागत की नौणी मझगवां उठाऊ जलापूर्ति योजना, तहसीह सोलन में ग्राम पंचायत नौणी और शमरोड़ के लिए 4.89 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना धरजा का संवर्धन कार्य, सोलन शहर के लिए गिरि नदी से 14.98 करोड़ रुपये व्यय से पेयजल आपूर्ति योजना का उन्नयन व सुधार कार्य, तहसील कंडाघाट ग्राम पंचायत पौधना, आंजी गुराश गांव के लिए 95 लाख रुपये के व्यय से उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का सुधार कार्य, तहसील सोलन की ग्राम पंचायत तोप की बेड़ के आस-पास के गांवों के लिए 2.15 करोड़ रुपये की शील उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, तहसील कंडाघाट की ग्राम पंचायत मही में 42 लाख रुपये के व्यय से हथौंन पलहेच उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का आधुनिकीकरण, तहसील कंडाघाट ग्राम पंचायत सकोड़ी और आसपास के गाँवों के लिए 5.19 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना और आईटीआई, सोलन में 3.91 करोड़ रुपये की लागत से अतिरिक्त कार्यशाला खण्ड की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने तहसील सोलन के कसौली विधानसभा क्षेत्र में ग्राम पंचायत छमाट, भरेच और दयोठी में 1.77 करोड़, रुपये की लागत से दियाड़ीघाट उठाऊ जलापूर्ति योजना के री-माॅडल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटबेजा के लिए 3.35 करोड़ रुपये से निर्मित भवन और परवाणु में 2.46 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नए बस स्टैंड का उद्घाटन किया।

जय राम ठाकुर ने तहसील कसौली में 6.26 करोड़ रुपये की लागत की जाबली उठाऊ जलापूर्ति योजना, कसौली निर्वाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत बडोग, भोझनगर और बोहली की आंशिक रूप से कवर की गई बस्तियों के लिए 5.04 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, विकास खंड धर्मपुर की ग्राम पंचायत जाबली में 1.08 करोड़ रुपये की लागत का पंचायत सचिवालय (पंचायत सामुदायिक केंद्र/संयुक्त कार्यालय परिसर), 3.74 करोड़ रुपये की लागत से भारती से गम्भरपुल वाया दयोथल सड़क के उन्नयन और 3.29 करोड रुपये की लागत से माताघाट गईघाट सड़क के उन्नयन का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इन विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग 196 करोड़ रुपये की 52 विकासात्मक परियोजनाएं जिला सोलन के तीन विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को समर्पित की है। उन्होंने कहा कि इन सभी परियोजनाओं के पूर्ण होने पर प्रगति और विकास के एक नए युग की शुरूआत होगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार इस माह की 27 तारीख को तीन साल का कार्यकाल पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को पिछले तीन वर्षों के दौरान राज्य के लोगों का पूरा समर्थन और सहयोग मिला। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का हर दिन आमजन के कल्याण और उत्थान के लिए प्रतिबद्ध रही है। उन्होंने कहा कि विपक्ष महामारी के बारे में हाय तौबा मचा रहा है, लेकिन राज्य के लोग उनके नापाक इरादों से भली भांति परिचित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन मंच और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 जैसी कई योजनाएं राज्य के लोगों को उनकी शिकायतों के निवारण करने में वरदान साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, हिमकेयर आदि ने समाज के कमजोर वर्गों की मदद की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को धुआं मुक्त राज्य बनाने के लिए गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2.86 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सौभाग्यशाली है कि हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा का स्नेह प्राप्त है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के डबल इंजन से कार्य करने की प्रतिबद्धता के परिणाम स्वरूप हिमाचल प्रदेश प्रगति और समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने लोगों से आगामी पंचायत चुनावों में पंचायती राज संस्थानों के लिए ईमानदार और मेहनती उम्मीदवारों का चुनाव करने का भी आग्रह किया।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कसौली विधानसभा क्षेत्र के लोगों की ओर से मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष इस क्षेत्र के प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री ने 102 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं समर्पित की थीं। उन्होंने कहा परवाणु राज्य का पहला औद्योगिक शहर है, जहां राज्य के विभिन्न हिस्सो के लोग अपनी आजीविका कमाने के लिए काम करते हैं। उन्होंने कहा कि परवाणु बस स्टैंड का आज मुख्यमंत्री द्वारा शुभारम्भ किया गया, जिससे लोगों को लाभ होगा क्योंकि वे अब अपने मूल स्थानों पर जाने के लिए परवाणु से बस प्राप्त कर सकेंगे।

सांसद और राज्य भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि यह दिन सोलन जिला के लोगों के लिए एतिहासिक दिन है, क्योंकि आज मुख्यमंत्री ने करोड़ों रुपयों की विकास परियोजनाएं समर्पित की हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के संकट के बावजूद मुख्यमंत्री ने सुनिश्चित किया है कि विकास निरंतर चलता रहे। उन्होंने सोलन शहर को नगर निगम का दर्जा देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी विकास फेडरेशन के अध्यक्ष रतन सिंह पाल ने अर्की के लोगों की ओर से मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान इस क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है।

सोलन से भाजपा नेता डाॅ. राजेश कश्यप ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य लोगों का स्वागत करते हुए सोलन क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान किसानों की उपज के परिवहन की पर्याप्त व्यवस्था करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा डाॅ. डेजी ठाकुर, राज्य भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्षा रश्मि धर सूद, पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप, पूर्व विधायक गोविंद शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, उपायुक्त सोलन के.सी. चमन भी अपने-अपने स्थान से इस कार्यक्रम में शामिल हुए, जबकि प्रबन्ध निदेशक एचपीएसईबी लिमिटेड आर.के. शर्मा शिमला में मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here