डबल इंजन सरकार के बेहतर समन्वय से प्रदेश का हो रहा तीव्र विकास:मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 94 करोड़ रुपये की परियोजनाएं की समर्पित

0
224

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिमला जिले के शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 94 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं व लोकार्पण किए। उन्होंने शिमला जिला में शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के टुटू में खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय का भी उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने 40.27 करोड़ रुपये की लागत की 12 विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसमें 1.65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धामी के विज्ञान खण्ड, 2.20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शकराह के भवन, घणाहट्टी में 2.42 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, शारड़ा में 1.47 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, मंढोड़घाट में 1.43 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, बसंतपुर में 1.32 करोड़ रुपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, दाड़गी में 5.46 करोड़ रुपये व सुन्नी में 5.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आईटीआई भवन, सुन्नी में 8.54 करोड़ रुपये से निर्मित बस स्टैंड, धामी में 6.66 करोड़ रुपये की संयुक्त कार्यालय भवन तथा 3.97 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लोक निर्माण भवन का उद्घाटन किया।

जय राम ठाकुर ने 53 करोड़ रुपये की लागत की 11 परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, जिसमें जल जीवन मिशन के तहत जल शक्ति उपमण्डल सुन्नी में 4.74 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना बसंतपुर कलवी, नडूखर, घराटनाला का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 8.23 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना बघारू खड्ड से तलोश ग्राम पंचायत मझीवड़, देवला और गुम्मा (प्रथम चरण) तथा उठाऊ पेयजल योजना नया सेर खड्ड से धार, टिक्कर आदि ग्राम पंचायत नीन, घैणी, पाहल और बलदेयां (द्वितीय चरण) का शिलान्यास किया। उन्होंने जिला शिमला की सुन्नी तहसील में जल जीवन मिशन के तहत 4.29 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पंदोआ खड्ड से कैल बागड़ी हिमरी उठाऊ पेयजल योजना तथा सुन्नी तहसील में जल जीवन मिशन के तहत 1.97 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना तलोटी, खटनोल का शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री ने 7.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली शिमला तहसील की ग्राम पंचायत धमून में कुहणी खड्ड पर वर्षाजल संवर्द्धन संरचना के निर्माण, ग्राम पंचायत थड़ी में सलाना नाला से सलाना बस्ती के लिए 85 लाख रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना, ग्राम पंचायत बलोह में 96 लाख रुपये की लागत की उठाऊ सिंचाई योजना सेरी चरूंड, 5.80 करोड़ रुपये लागत से जिला व तहसील शिमला के जल शक्ति विभाग के तारादेवी तथा जुब्बड़हट्टी अनुभाग के तहत धमून, शिल्ली-बागी, चनोग, काहला, सायरी, आनन्दपुर, जलेल, कोट, रामपुरी, थड़ी पंचायत के शेष गांव को विभाग विभिन्न उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं तथा सैंज खड्ड से घरोग घंडल के माध्यम से जल प्रदान करने, 50 लाख रुपये की लागत से गांव खलग झाखड़ी, खैरी और ग्राम पंचायत धमून के साथ लगते अन्य गांवों के लिए के लिए उठाऊ सिंचाई योजना, 2.26 करोड़ रुपये की लागत से छड़ोव छडोली भाड आदि तथा शिमला तहसील के आनन्दपुर ग्राम पंचायत के अन्य गांवों के लिए उठाऊ सिंचाई योजना, 15.74 करोड़ रुपये की लागत से गांव शकराह, देवनगर, ओखरू, टुटू, चायली इत्यादि को सैंज खड्ड से जल उपलब्ध करवाने की योजना का शिलान्यास किया।

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि राज्य में विकास निर्बाध रूप से चलता रहे, इसलिए सरकार ने विभिन्न विकास कार्यों का आनलाइन उद्घाटन और शिलान्यास करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन मंच और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन -1100 राज्य के लोगों की शिकायतों का घरद्वार के नजदीक समाधान करने में वरदान साबित हुई है। उन्होंने कहा कि जनमंच में 50,000 शिकायतों और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100 के माध्यम से 1.18 लाख से अधिक शिकायतों का समाधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाइन पर फर्जी काॅल और झूठे आरोप लगाने वाले लोगों के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन का लाभ पाने के लिए आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से राज्य के लगभग 2.90 लाख वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमकेयर योजना के अंतर्गत अब तक राज्य के 1.22 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के परिवारों को सहारा योजना के अंतर्गत प्रति माह 3000 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना और राज्य सरकार की गृहिणी सुविधा योजना से हिमाचल धुआं रहित राज्य बना है। उन्होंने कहा कि राज्य में गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 2.86 लाख एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर उद्यम शुरू करने के लिए एक वरदान साबित हुई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा लिए गए कई ऐतिहासिक निर्णयों की विस्तृत जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टुटू स्थित खंड विकास कार्यालय से क्षेत्र के लोगों को विभिन्न सुविधाएं घरों के समीप उपलब्ध करवाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आज समर्पित की गई सभी योजनाओं के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करवाया है, जबकि पूर्व सरकारों ने इस संबंध में केवल घोषणाएं ही की थी।

जय राम ठाकुर ने धामी बस स्टैंड के निर्माण के लिए 1.11 करोड़ रुपये की घोषणा करते हुए कहा कि इस परियोजना का कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा।

सांसद एवं राज्य भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के दौरान प्रदेश का संतुलित और समग्र विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार के बेहतर समन्वय से प्रदेश का तीव्र विकास सुनिश्चित हुआ है।

2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार डाॅ. प्रमोद शर्मा ने क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों के विकास और कल्याण के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

जिला भाजपा अध्यक्ष और कैलाश फेडरेशन के अध्यक्ष रवि मेहता ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में पिछले तीन वर्षों के दौरान अभूतपूर्व विकास हुआ है।

सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्री डाॅ. राम लाल मारकंडा, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह मुख्यमंत्री के साथ शिमला में उपस्थित रहे, जबकि कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर इस कार्यक्रम में आॅनलाइन शामिल हुए।

इस अवसर पर उपायुक्त आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक शिमला मोहित चावला और अन्य लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here