मुख्यमंत्री ने की बिलासपुर नलवाड़ी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता

0
138


मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर आज बिलासपुर में राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले के समापन समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होने कहा कि मेले व त्यौहार सांस्कृतिक विरासत के अभिन्न अंग है और लोगों को इनके संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि नलवाड़ी प्रदेश का एक पारम्परिक मेला है, जो प्राचीन समय से पशुधन मेले के रूप में जाना जाता था और अब छिंज (कुश्ती) भी मेले के मुख्य आकर्षणों में शामिल है।

उन्होंने कहा कि यह मेला पशुओं की प्रदर्शनी, क्रय तथा विक्रय के लिए भी जाना जाता है। मेले के दौरान किसानों को अपने घरद्वार के निकट उन्नत नस्लों के पशुधन खरीदने का अवसर प्राप्त होते है। उन्होंने कहा कि इस मेले में अब बदलाव आया है और यह मेला व्यावसायिक मेला बन गया हैं। इस मेले में अब प्रदेश व प्रदेश के बाहर से व्यवसाय के लिए व्यापारी आते हैं।

उन्होंने पारम्परिक छिंज का आनंद लिया तथा इस अवसर पर एक स्मारिका का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने कुश्ती विजेताओं को पुरस्कार वितरित करने के पश्चात सात दिवसीय मेले के समापन की विधिवत घोषणा की। उपायुक्त तथा नलवाड़ मेले के अध्यक्ष विवेक भाटिया ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया। बिलासपुर सदर के विधायक सुभाष ठाकुर, विधायक राम लाल ठाकुर, जे.आर कटवाल, राजेन्द्र गर्ग तथा राकेश जम्वाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here