हिमाचल को आर्थिक व देश को सामरिक रूप से सशक्त करेगी अटल टनल:अनुराग ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों को भी सराहा केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री ने

0
310

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगामी 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बहुप्रतीक्षित अटल टनल को राष्ट्र को समर्पित किए जाने पर हर्ष व्यक्त करते हुए इससे हिमाचल प्रदेश को आर्थिक व देश को सामरिक लाभ मिलने की बात कही है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि वसामरिक दृष्टि से हिमाचल प्रदेश भारत का एक अति महत्वपूर्ण राज्य है साथ ही साथ हिमाचल प्रदेश खुद में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं समेटे हुए है। भारतीय जनता पार्टी शुरूआत से ही हिमाचल प्रदेश को विशेष दर्जा देती आई है फिर चाहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हों या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हों दोनों ने ही हिमाचल को अपना दूसरा घर माना है। आगामी 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी बहुप्रतिक्षित अटल टनल को राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं। यह टनल हिमाचल प्रदेश में रोज़गार,व्यापार ,यातायात ,सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने में सहायक होने के साथ-साथ देश को सामरिक रूप से भी मज़बूत करने का काम करेगी। लगभग 9 किलोमीटर लंबी इस टनल के बन जाने से मनाली से लेह का सफर 46 किमी तक कम होगा ऐसे में सेना के वाहन कम समय में लेह व कारगिल पहुंच सकेंगे व साल के छह महीने दुनिया से कटा रहने वाला लाहौल को भी अब यह दंश नहीं झेलना पड़ेगा।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि साल 2000 में जब नरेंद्र मोदी भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं हिमाचल के प्रभारी व प्रेम प्रेम कुमार धूमल प्रदेश के मुख्यमंत्री थे उस समय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मनाली से लाहौल को जोड़ने वाली इस टनल के निर्माण की घोषणा की थी। वर्ष 2008 में पुनः इस टनल का निर्माण तीव्र गति से हो सके इस दिशा में पुरज़ोर प्रयास शुरू किए गए और यह हर्ष का विषय है कि इस टनल का उद्घाटन उन्हीं नरेंद्र मोदी के हाथों से हो रहा है जिनके समक्ष इसकी घोषणा हुई थी। यह टनल सामरिक दृष्टि से मुख्यमार्ग के साथ-साथ वैकल्पिक मार्ग बनकर लेह लद्धाख को राष्ट्र के साथ वर्ष भर जोड़कर रखेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस टनल का निर्माण कार्य निर्बाध रूप से पूरा हो सके इस दिशा में अपने प्रयास सुनिश्चित किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here