कम्प्यूटर प्रशिक्षण कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित

0
168

computer training course
हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी शिमला द्वारा संचालित तथा भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मन्त्रालय के अधीन नेशनल इलैक्ट्रानिक्स एण्ड टैक्नोलोजी (डॉयक सैंटर, चण्डीगढ़) द्वारा मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र, शिमला में छप्म्स्प्ज् ‘डॉयक ओ लेवल कोर्स (कम्प्यूटर एप्लीकेशंज, बिज़नेस एकाउंटिंग) तथा बहुभाशी डी.टी.पी. में जुलाई 2016 सत्र के लिए निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन पत्र आमंत्रित हैं। एक वर्ष में 4 डिम्लोमा कोर्स प्राप्त करने के लिए न्यूनतम योग्यता 10$2 और 18 से 35 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति यह डिप्लोमा कोर्स कर सकता है। इस कंप्यूटर सेंटर में एक वर्ष में डी.टी.पी.,उर्दू भाषा डिप्लोमा, तथा सी.सी.सी. आन लाइन सर्टिफिकेट कोर्स के चार डिप्लोमा एक साथ करवाए जाते हैं। ओ लेवल डिप्लोमा तथा मल्टीलिंग्वल डी.टी.पी. के पाठ्यक्रम में नेटवर्किंग, टैली, एकांउंटिग, वैव डिजायन, प्रोजैक्ट वर्क, सी. लैंग्वेज, आई टी. टूल्ज आदि विषय शामिल हैं।

कम्प्यूटर केन्द्र में वर्ष 1999 से अब तक लगभग 1550 विद्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं और सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों तथा विभिन्न निगमों में एवं निजी कम्पनियों में कम्प्यूटर ऑपरेटर, डाटा एंट्री ऑपरेटर तथा एकाउंटेंट के तौर पर रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। कम्प्यूटर सैंटर के नोडल अधिकारी एवं सचिव अकादमी श्री अशोक हंस ने जानकारी दी कि अकादमी द्वारा संचालित कम्प्यूटर केन्द्र भारत सरकार के मानव विकास संसाधन मंत्रालय (एन.सी.पी.यू.एल.)तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मान्यता प्राप्त हैं।

अकादमी के सचिव श्री अशोक हंस ने बताया कि वर्ष जुलाई, 2016 के सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र एवं प्रोस्पैक्ट्स 29 जून, 2016 तक किसी भी कार्य दिवस पर हिमाचल अकादमी के कम्प्यूटर सैंटर शिमला से प्राप्त किये जा सकते हैं। आवेदन पत्र कम्प्यूटर सैंटर में 29 जून 2016 तक प्राप्त हो जाने चाहिए। प्रवेश के लिए साक्षात्कार/कांउसलिंग की तिथि 30 जून, 2016 को होगी। जिसमें प्रवेशार्थियों को मैट्रिक और दस जमा दो के मूल प्रमाणपत्र भी साथ लाने होंगें।

चयनित विद्यार्थियों को 1 से 5 जुलाई, 2016 तक फीस जमा करवानी होगी। कोर्स के लिए नये सत्र का प्रारम्भ 11 जुलाई, 2016 से होगा। चयनित विद्यार्थियों के प्रथम बैच को प्रातःकाल 10.00 से 1.00 तथा दूसरे बैच को 2.00 से 5.00 बजे सांय तक दो अलग-अलग सत्रों में थ्योरी और प्रैक्टिकल का अनुभवी तथा सुयोग्य प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। दस जमा दो उत्तीर्ण विद्यार्थी आवेदन पत्र/प्रोस्पैक्ट्स किसी भी कार्यदिवस पर प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए केन्द्र प्रभारी से 9418470345 तथा सुपरवाईज़र/अनुदेशक से दूरभाष नं. 9418647699 तथा सेंटर कार्यालय में 0177-2623149 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here