50 हजार युवाओं को मिलेगा कौशल विकास प्रशिक्षण : वीरभद्र सिंह

0
197


हिमाचल प्रदेश के 50 हजार युवाओं को अगले तीन साल में कौशल विकास निगम विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेंड करने के लिए प्रशिक्षित करेगा। इसकी घोषणा राज्य सरकार द्वारा की गई। केंद्र सरकार की तरफ से एशियन डिवेलपमेंट बैंक की तरफ से मिल रहे 640 करोड़ के वित्तीय सहयोग की घोषणा पूर्व में ही की जा चुकी है। प्रदेश सरकार के अनुसार इस योजना के तहत 2017-18 में 28 हजार युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की मीटिंग मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई, मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा युवाओं को परीक्षण देना है, उन्होंने बताया कि पायलट ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत 1080 युवाओं को ट्रेनिंग दी गई थी, जिसमें 80 फीसदी छात्रों का प्लेसमेंट हो गया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित युवाओं को औसतन 10 हजार रुपए की सैलरी मिल रही है। 2017 के शैक्षिक सत्र में कई कॉलेजों में बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्सेज शुरू किए जाएंगे। हमारी कोशिश इस योजना का और विस्तार करने की है ताकि रोजगार के क्षेत्र में युवाओं के लिए और मौके बन सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here