आपदा प्रबंधन पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आरंभ

0
164

training workshop on disaster management1
आपदा प्रबंधन में पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका विषय पर पांच दिवसीय कार्यशाला आज उपायुक्त कार्यालय के रोजना हॉल में आरंभ हुई। प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए विशेष सचिव राजस्व आपदा प्रबंधन हिमाचल प्रदेश सरकार डीडी शर्मा ने आज यहां बताया कि कार्यशाला का मूल उद्देश्य आपदा प्रबंधन में पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि इन संस्थाओं के तहत क्षमता प्रशिक्षुओं की पहचान करना तथा ऐसे प्रशिक्षुओं को तैयार करना है, ताकि पंचायत स्तर पर लोगों को अधिक से अधिक जानकारी प्रदान की जा सके।
training workshop on disaster management2
उन्होंने बताया कि आज कार्यशाला के दौरान रिसोर्स पर्सन दलीप कुमार द्वारा आपदा प्रबंधन के संबंध में विस्तृत परिचय व आपदा जोखिम न्यूनीकरण के हालिया प्रयासों पर जानकारी प्रदान की गई। रिसोर्स पर्सन वंदना चौहान द्वारा आपदा के बचाव के लिए की जाने वाली तैयारियों व शमन में क्षमता वृद्धि की आवश्यकता तथा पंचायती राज विकासात्मक ऐजेंडे की संपूर्ण योजना में पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका पर जानकारी प्रदान की।
training workshop on disaster management3
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रोटोकॉल सुनील शर्मा ने सभी का स्वागत किया और कार्यशाला के मतव्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कार्यशाला के संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता व जानकारी के लिए प्रशिक्षण एवं क्षमता वृद्धि समन्वयक डॉ. नेहा शर्मा मोबाईल नंबर 9857379885 अथवा दूरभाष नंगर 0177-2653436 के अतिरिक्त ईमेल ddma-shi-hp@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। राज्य परियोजना अधिकारी यूएंडडीपी श्री मानस द्विवेदी भी इस अवसर पर मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here