मेडिकल फैसिलिटी के लिए जल्द बनवाएं और रिन्यू करें हीमकेयर कार्ड ..एसीएस आर डी धीमान

कार्ड बनवाने और नवीनीकरण की अंतिम तिथि 15 जुलाई, 2020 तक बढ़ी

0
86

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर डी धीमान ने आज जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल हैल्थ केयर योजना-हिमकेयर के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये के निःशुल्क ईलाज की सुविधा का प्रावधान किया गया है। वर्तमान में इसके अंतर्गत 5.50 लाख परिवार शामिल हैं और 201 अस्पताल योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं जिनमें से 63 निजी अस्पताल हैं। इस योजना के अंतर्गत 90969 लाभार्थियों ने 81.64 करोड़ रुपये से अधिक के निःशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त कर लिया है।

उन्होंने बताया कि जो परिवार इस योजना के अन्तर्गत कार्ड नहीं बनवा सके थे, उनके लिए पंजीकरण दिनांक 1 जनवरी, 2020 से दोबारा आरम्भ किया गया और अंतिम तिथि दिनांक 31 मार्च, 2020 तक थी। कोरोना वायरस की गंभीर स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने कार्ड बनाने और नवीनीकरण की अंतिम तिथि 30 जून, 2020 तक बढ़ा दी थी। इस अवधि में 76660 नए परिवारों ने पंजीकरण करवाया और 73331 परिवारों ने नवीनीकरण करवाया है। कोरोना वायरस के कारण बहुत से कार्डधारक नवीनीकरण नहीं करवा सके हैं जिसको जिसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने नए कार्ड बनवाने और नवीनीकरण करवाने की अंतिम तिथि दिनांक 15 जुलाई, 2020 तक बढ़ा दी है। जिन परिवारों के कार्ड की अवधि 30 जून, 2020 तक समाप्त हो गई है, वह परिवार योजना के अन्तर्गत दिनांक 15 जुलाई, 2020 से पहले नवीनीकरण करवा सकते हैं और नए परिवार भी 15 जुलाई, 2020 तक कार्ड बनवा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त जिन कार्डों की अवधि 30 जून, 2020 के बाद समाप्त हो रही है, वह पाॅलीसी अवधि पूरी होने अर्थात 365 दिन की अवधि पूरी होने पर नवीनीकरण करवा सकते हैं। लाभार्थी विभाग की वैबसाइट या नजदीकी लोक मित्र केंद्र के माध्यम से पंजीकरण/नवीनीकरण कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें निर्धारित प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपये का शुल्क लोक मित्र केंद्र में जमा करवाना होगा। योजना के अन्तर्गत पंजीकरण और नवीनीकरण करवाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दस्तावेज अपलोड करवाना अनिवार्य है। श्रेणियों के आधार पर निर्धारित दस्तावेजों की सूची विभाग की वैबसाइट पर दी गई है और योजना के अन्तर्गत निर्धारित प्रीमियम शून्य रुपये से लेकर 1000 रुपये तक है।

उन्होंने बताया कि जिन परिवारों के कार्डों की अवधि 30 जून, 2020 को समाप्त हो गई है, उनके लिए नवीनीकरण का अंतिम अवसर है। यदि वह अपने कार्डों का नवीनीकरण 15 जुलाई, 2020 से पहले नहीं करवाते हैं तो वह जनवरी माह से पहले नवीनीकरण नहीं करवा सकेंगे और अगर उन्हें इलाज की आवश्यकता पड़ती है तो निःशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि सभी योजना के अंतर्गत पंजीकरण/नवीनीकरण करवाएं ताकि बीमारी के समय उन्हें किसी असुविधा का सामना ना करना पड़े और योजना के अंतर्गत निःशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here