प्रेम रैना की जिद ने तत्तापानी को विश्व पर्यटन पटल में दिलवाई पहचान

0
52
प्रेम रैना

हिल्स क्विन शिमला से 49 किलोमीटर दूर वाॅटर एक्टीविटिज, एडवेंचर टूरिज्म, स्प्रीचुअल टूरिज्म और हेल्थकेयर टूरिज्म के विश्वभर में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल तत्तापानी को पर्यटक और पर्यटन इंडस्ट्री से जुड़ा हर व्यक्ति भली भांती जानता है। ये प्रेम रैना की जिद और लग्न का ही नतीजा है कि आज विश्व भर के पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। इनके इन प्रयासों से न केवल क्षेत्र में पर्यटन गतिवधियों को बढ़ावा मिला है, बल्की क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के द्वार खुल गए हैं। पर्यटन इंडस्ट्री में दो दशकों से अधिक का अनुभव रखने वाले प्रेम रैना ने कभी दो कमरों के छोटे से होम स्टे से पर्यटन और आतिथ्य सत्कार व्यवसाय में प्रवेश किया लेकिन आज वे चार नामी होटल और एक ट्रैवल एजेंसी को चला रहे हैं। बदलते परिवेश और बदलती परिस्थितियों के अनुसार अपने व्यवसाय में बदलाव करना प्रेम रैना को अन्य व्यवसायियों से अलग बनाता है। इसलिए ही वे आज भी पर्यटन व्यवसाय में बने हुए हैं जबकि तत्तापानी क्षेत्र में कोलडैम परियोजना का पानी भरने से क्षेत्र में 65 फीसदी पर्यटन खत्म हो गया था। तत्तापानी के पानी में डूबने के बाद प्रेम रैना अपनी टीम के साथ लगातार पांच वर्षाें तक पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने में लगे रहे और आज तत्तापानी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिला है, साथ ही अब सरकार की ओर से भी क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। ये प्रेम रैना के प्रयासों का ही नतीजा है कि आज तत्तापानी में न सिर्फ आम पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद बना हुआ है बल्की बाॅलीवुड की नामी हस्तीयां भी यहां पहुंच रही हैं। तत्तापानी में होटल हाॅट स्प्रींग में सीने कलाकार अनुपम खेर, अभिषेक बच्चन, शोले फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी, राज बब्बर और आदित्य सहित नामी हस्तियां पहुंच रही हैं।


हाॅस्पीटैलिटी में एशिया में अव्वल
प्राकृतिक गंधकयुक्त गर्म पानी में स्नान की सुविधा देने में होटल हाॅट स्प्रींग एशिया में अव्वल हैं। होटल होट स्प्रींग के अलावा प्रेम रैना ने न्यू स्प्रींग व्यू, संध्या हाॅट स्प्रींग हेल्थ केयर तत्तापानी और ठंडापानी स्प्रींग और तत्तापानी ट्रैवल ऐजेंसी भी शुरू की है। इनके माध्यम से आज वे सीधे तौर पर 110 लोगों रोजगार मुहैया करवा रहे हैं इसके लिए अप्रोक्ष रूप से सैकड़ों युवाओं को भी रोजगार मिल रहे हैं। प्रेम रैना की ओर पर्यटन विकास के लिए किए गए कार्याें को देखते हुए पूर्व सरकार के दौरान मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने उन्हें आंत्रप्रेन्योर आफ हिमाचल प्रदेश और वर्तमान सरकार के दौरान मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने द प्राइड आॅफ हिमाचल अवार्ड से नवाजा है।
एडवेंचर टूरिज्म के लिए बेहतरीन विकल्प
तत्तापानी ट्रैवल एजेंसी शिमला में एडवेंचर टूरिज्म को लेकर बेहतरीन विकल्प पेश करती है। इसमें एडवेंचर के शौकिनों को वाॅटर एक्टिीविटीज में जैट स्की, रिवर राफटिंग और वोटिंग करवाई जाती है। इसके अलावा राॅक क्लाबिंग, साइक्लिंग, जीप सफारी, ट्रैकिंग और रोप क्वलाईविंग जैसी गतिविधियां करवाई जाती हैं।


स्प्रीचुअल, रिलिजियस और हेल्थ टूरिज्म को बढ़ावा
बदलते परिवेश में प्रेम रैना अपनी सांस्कृतिक विरासत और संस्कारों से दूर नहीं हुए हैं। इसलिए उन्होंने स्प्रीचुअल और रिलिजियस टूरिज्म पर विशेष बल दिया है। तत्तापानी ट्रैवल की ओर से थ्री रिलिजन के नाम से एक स्पेशल टूअर पैकेज तैयार किया गया है जिसमें भारतीय और विदेशी पर्यटकों को बौद्ध सर्किट, सिख सर्किट और हिंदू सर्किट का भ्रमण करवाया जाता है। इसके अलावा विदेशी पर्यटकों को भारतीय संस्कार से अवगत करवाने के लिए पवीत्र स्नान के अलावा हवन और पाठ इत्यादि भी करवाए जाते हैं। इसके अलावा हेल्थ टूरिज्म के लिए होटल संध्या हाॅट स्प्रींग एंड हेल्थकेयर में पर्यटकों के लिए प्राकृतिक गंधकयुक्त पानी में स्नान के साथ पंचकर्मा, नेचुरापेथी, और आयुर्वेदिक मसाज की सुविधिाएं भी मुहैया करवाई रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here