122 करोड़ से शहर की सड़कें होंगी चौड़ी, नवबहार से आईजीएमसी तक टनल भी बनेगी

0
59

शिमला

राजधानी शिमला की सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए 122 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। इसके अलावा छोटा शिमला नवबहार से आईजीएमसी तक बनेगी टनल भी बनाई जाएगी।

प्रदेश सरकार ने इस बार बजट में शहरी क्षेत्रों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के तहत फंड का प्रावधान किया है। विधायक प्राथमिकताओं के तहत नाबार्ड, मनरेगा, PMGSY, आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्रों को फंड नहीं मिलता। इस वजह से विकास कार्यो में काफी दिक्कतें आती हैं।  इसको देखते हुए ही सरकार ने अलग से अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड का प्रावधान किया है, इसका शिमला नगर निगम के अलावा मंडी, सोलन,धर्मशाला के नगर निगम क्षेत्रों को मिलेगा।

शिमला शहरी विधायक हरीश जनारथा ने कहा कि शिमला शहर के लिए सरकार ने इस बार 122 करोड़ रुपए से सर्कुलर रोड को चौड़ा करने का बजट प्रावधान किया है, जिसमें से इस बार के बजट में 40 करोड रुपए जारी कर दिए गए हैं जिससे ट्रैफिक से निजात मिलेगी।  

इसके अलावा छोटा शिमला, नवबहार से आईजीएमसी तक टनल बनाने का भी प्रस्ताव है। हरीश जनारथा ने सरकार कि फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड के तहत शिमला शहर को कंजेशन से राहत देने के लिए सरकार कदम उठाने जा रही है जिसमें सड़कों को चौड़ा करने, टनल बनाने, लिफ्ट के पास सब वे निर्माण, लोअर बाजार की ओवरहेड तारों को अंडरग्राउंड करने सहित अन्य डेवलपमेंट के कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए भी शहर में आवास बनाने के लिए आवास प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इसके अलावा सब्जी और अनाज मंडी को भी उपयुक्त जगह मिलने पर शिफ्ट करने का प्रस्ताव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here