मुख्यमंत्री शहरी आजीविका योजना के तहत शहरी गरीबों को दिया जाएगा 120 दिनों का आश्वस्त रोजगार : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने भाजपा मंडल कुटलेहड़ की वर्चुअल रैली को किया संबोधित

0
170


मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऊना ज़िले के भाजपा कुटलेहड़ मंडल को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में कोरोना वायरस को रोकने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की स्थिति पड़ोसी राज्यों और देश के सभी कांग्रेस शासित राज्यों की तुलना में कहीं बेहतर है। उन्होंने कहा कि राज्य के कांग्रेस नेता इस महामारी के दौरान भी राजनीति कर रहे हैं तथा इस महामारी को राजनीतिक रंग देने की पुरज़ोर कोशिश कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस नेतृत्वहीन और दिशाहीन पार्टी है जिसमें हर नेता एक-दूसरे को मात देने में लगा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय राज्य कोरोना मुक्त बनने की और अग्रसर था, लेकिन देश के विभिन्न भागों में फसे लोगों के प्रदेश में आने के कारण अचानक कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़ गई। सरकार लोगों को इस तरह संकट की स्थिति में नहीं छोड़ सकती थी। उन्होंने कहा कि लोगों को चिन्तित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह समुदाय संक्रमण के मामले नहीं है और सभी कोविड-19 पाॅजिटिव मामले दूसरे राज्यों से प्रदेश में आए व्यक्ति या उनके प्राथमिक सम्पर्क में आने वाले व्यक्ति हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने स्वयं 3,226 पंचायत प्रतिनिधियों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की है तथा उन्हें इस वायरस से निष्ठापूर्वक लड़ाई लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है ताकि इस वायरस को ग्रामीण स्तर पर फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि भारत अब वेंटिलेटर, पीपीई किट्स तथा एन-95 मास्क बनाने में आत्मनिर्भर है। उन्होंने कहा कि आज देश में 300 कम्पनियां पीपीई किट्स का निर्माण कर रही हैं तथा देश आज इनका निर्यात करने की भी स्थिति में है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने मनरेगा का बजट 60 हजार करोड़ से बढ़ाकर 1 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार ने भी शहरी गरीबों को 120 दिनों का आश्वस्त रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री शहरी आजीविका योजना आरंभ की है। उन्होंने कहा कि इस योजना की मदद से शहरी गरीबों को मनरेगा की तर्ज़ पर अपने घर-द्वार के नज़दीक रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।


जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 के संकट में पार्टी कार्यकर्ता जरूरतमंदों को हर संभव सहायता प्रदान कर सराहनीय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कुटलेहड़ विधानसभा क्षेत्र के लोगों का एचपीएसडीएमए कोविड-19 स्टेट डिजास्टर रिस्पोंस कोष में 30 लाख रुपये तथा 80 हजार मास्क उपलब्ध करवाने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इसके अतिक्ति क्षेत्र के लोगों ने 11 हजार आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड किए है।


केन्द्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर कोविड-19 महामारी के समय राज्य का प्रभावी नेतृत्व कर रहे है तथा राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की राष्ट्रीय स्तर भी सराहना हुई है। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व इस वायरस से एकजुट होकर लड़ रहा है, परन्तु ऐसे समय में भी कांग्रेस पार्टी इस संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से अटके मुद्दे जैसे धारा 370, सिटिजनशिप अमेंडमेंन्ट एक्ट तथा तीन तलाक जैसे मुद्दों का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व में ही हल मिला है । ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उनका कुटलेहड़ क्षेत्र की विकासात्मक आवश्यकताओं पर सहानुभूति रखने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने केन्द्रीय वित्त एवं काॅरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री का भी क्षेत्र के विकासात्मक मामलों में गहरी रूचि रखने के लिए धन्यवाद किया।
इस अवसर पर जिला भाजपा प्रभारी विनोद ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल और भाजपा मण्डलाध्यक्ष ने भी अपने विचार सांझा किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here