मंडी में मिले 12 कौवे मृत, जलंधर लैब भेजे सैंपल

सैंपल की रिपोर्ट आने पर होगी स्थिति स्पष्ट

0
283

मंडी : मंडी जिला के सन्यारड़ी में शुक्रवार को कुछ पक्षी मृत पाए गए हैं। पशुपालन विभाग की टीम ने एहतियातन के तौर पर सभी के सैंपल ले लिए हैं, जिन्हें वन विभाग ने जालंधर की रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेटरी (आरडीडीएल) में टेस्ट के लिए भेज दिया है।

डीएफओ मंडी एस.एस कश्यप ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को सन्यारड़ी से एक स्थानीय व्यक्ति ने विभाग को वहां एक साथ कुछ कौवों के मरे होने की सूचना दी थी, जिस पर तुरंत कारवाई करते हुए विभाग की टीम मौके पर गई, वहां 12 कौवे मरे मिले हैं। इसे लेकर पशुपालन विभाग को सूचित किया गया और उनकी टीम ने इनके सैम्पल लिए। जिला प्रशासन और वन विभाग की वाइल्डलाइफ विंग को भी इस बारे सूचित कर दिया गया है।

कौवों की “डेड बॉडी” को पूरे वाइल्डलाइफ प्रोटोकॉल के साथ “डिस्पोज़ ऑफ़” कर दिया गया है।

सर्दियों में बढ़ जाती है कौवों की मृत्यु दर :

एस.एस. कश्यप ने कहा कि आमतौर पर सर्दियों के मौसम में कौवों की मृत्यु दर बढ़ जाती है। इसलिए ये स्वाभाविक मृत्यु के मामले हो सकते हैं। फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है। लेकिन 2 से 3 दिन में सैम्पल की रिपोर्ट आने पर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार ही आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

वहीं जिला के कुछ अन्य हिस्सों से भी कौवों के मृत पाए जाने की सूचनाएं मिली हैं। एहतियातन सभी मामलों में वाइल्डलाइफ प्रोटोकॉल के अनुरूप कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here