1115 करोड़ रुपये की योजना से प्रदेश में बागवानी का होगा कायाकल्प

0
168

devgarh agricuture fest1
प्रदेश में बागवानी क्षेत्र में कायाकल्प के लिए विश्व बैंक द्वारा महत्वपूर्ण 1,115 करोड़ रुपये की योजना इस सप्ताह स्वीकृत की जानी है। इसके लिए सभी प्रक्रियाएं पूरी की जा चुकी हैं व यह योजना स्वीकृति के अंतिम चरण में है। सिंचाई जन स्वास्थ्य एवं बागवानी मंत्री विद्या स्टोक्स ने यह जानकारी आज देवगढ़ में कृषि मेेले के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए दी।
devgarh agricuture fest3
विद्या स्टोक्स ने बताया कि इस योजना के माध्यम से प्रदेश में बागवानी के क्षेत्र में नव क्रांति आएगी, वहीं बागवानी के विकास के लिए लाभ होगा। उन्होंने कहा कि रोहड़ू मंडल के तहत सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग ने तीन वर्षों के दौरान 85 करोड़ रुपये की राशि सिंचाई व पेयजल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए खर्च की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस मंडल के तहत जुब्बल-कोटखाई, रोहड़ू, चौपाल व नेरवा क्षेत्र शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि सूखे से निपटने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 35 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर विभिन्न क्षेत्रों में हैंडपंप लगाए जा रहे हैं। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग में इस वर्ष विभिन्न वर्गों में 1150 पद भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र में अभी तक 494 जलापूर्ति एवं 35 सिंचाई योजनाओं को कार्यान्वित किया जा रहा है, बाघी तथा गुम्मा में शीघ्र ही 21 योजनाओं को शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है, जिस पर 8 करोड़ रुपये खर्च होंगे व 73 बस्तियों को इसका लाभ प्राप्त होगा।
devgarh agricuture fest2
उन्होंने बयोण से करयाली सड़क के लिए दो लाख रुपये व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवगढ़ के छात्रों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 25 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की। मुख्य संसदीय सचिव रोहित ठाकुर ने बताया कि इस क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता है, जिसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जुब्बल-कोटखाई-नावर क्षेत्र के लिए 100 नई पेयजल योजनाओं की स्वीकृति प्राप्त हुई है, जिस पर 25 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि तीन वर्षों के दौरान जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र में 46 सड़कें व पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्वीकृति मिली है। उन्होंने कहा कि की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत केंद्र को 70 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृति के लिए भेजी है, जिसकी मंजूरी जल्द ही मिलने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि आज सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री द्वारा लगभग 77 लाख रुपये की लागत से बनने वाली विभिन्न विकास कार्यों का देवगढ़ क्षेत्र में उद्घाटन व शिलान्यास किया गया। 9.50 लाख रुपेय की लगात से निर्मित पशु औषधालय व 18 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय प्राथमिक पाठशाला बघार के भवन का उद्घाटन किया गया, जबकि 49.50 लाख रुपये की राशि से बनने वाली गिरी खड्ड से बघार उठाऊ पेयजल परियोजना का शिलान्यास किया, जिससे इस क्षेत्र के 10 गांव के 2000 लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर आयोजित कृषि प्रशिक्षण शिविर में 600 लोगों ने भाग लेकर प्रदेश सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त की।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवगढ़ के बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए 20 हजार रुपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर कांग्रेस मण्डल अध्यक्ष रमेश चौहान, निदेशक एचपीएमसी लायकराम औष्टा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मस्तराम चौहान व प्रधान ग्राम पंचायत देवगढ़ रामानन्द शर्मा अन्य गणमान्य लोग व भारी संख्या में गांववासी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here