हिमाचल एप्पल फैस्टिवल-2016 संपन्न

0
242

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा बागवानी विभाग के सहयोग से रिज मैदान पर आयोजित हिमाचल एप्पल फैस्टिवल-2016 आज संपन्न हो गया। इस अवसर पर आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि अतिरिक्त मुख्य सचिव श्नरेंद्र चौहान ने विजेताओं को पुरूस्कार प्रदान किए।
उन्होंने कहा कि बागवानों की कड़ी मेहनत और सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं के कारण प्रदेश को सेब राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ है। प्रदेश को सेब उत्पादन में नंबर-1 होने का दर्जा प्राप्त है। हिमाचल प्रदेश में विश्वस्तरीय गुणवत्ता के सेब का उत्पादन हो रहा है और यह प्रदेश की आर्थिकी को संबल प्रदान कर रहा है।

नरेंद्र चौहान ने कहा कि वर्तमान में सेब बागवानी आधुनिक तकनीक द्वारा की जा रही है और उच्च कोटी की किस्मों का उत्पादन किया जा रहा है।
उन्होंने हिमाचल एप्पल फैस्टिवल-2016 के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि इस आयोजन से न केवल सेब बागवानी को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि सेब आधारित पर्यटन का भी विकास होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बागवानी व कृषि के विकास व प्रसार के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं आरंभ की गई हैं, जिनके माध्यम से किसानों और बागवानां की समृद्धि के लिए नए द्वार खुले हैं।

इससे पूर्व, निदेशक बागवानी श्री डीपी भंगालिया ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और हिमाचल एप्पल फैस्टिवल-2016 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर नरेंद्र चौहान ने प्रगतिशील बागवान प्रेम चौहान, सुरेंद्र, लोकेंद्र सिंह, मोहन लाल नेगी, प्रेम सांवत, फूला सिंह मेहता, गोविंद सिंह जोबटा, जिया लाल बिक्टा, दुरमा सांमत, राजेश चौहान, राजन काल्टा, अद्वितीय शर्मा, दिव्य प्रकाश, कृष्ण लाल धांटा, कुशाल सिंह मेहता, शिवराज, संतोख चौहान, मंजीत सिंह, बृज लाल शर्मा, को पुरूस्कार प्रदान किए।

हिमाचल एप्पल फैस्टिवल के आयोजन में सहयोग के लिए विभिन्न पर्यटन प्रतिष्ठानों को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर आयुक्त पर्यटन विभाग मोहन चौहान, निदेशक बागवानी डीपी भंगालिया, अध्यक्ष टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन मोहिन्द्र सेठ, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, प्रगतिशील बागवान व किसान, होटल व्यवसाय से जुड़े संगठनों के प्रतिनिधि और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here