स्वयं सेवी संस्थाओं का समाज के निर्माण में योगदान अहम – कौल सिंह ठाकुर

0
166

Kaul singh thakur says ngo's play a vital role in transforming society1
अखिल भारतीय हिमाचल सामाजिक संस्था का दो दिवसीय वार्षिक अधिवेशन आज शिमला के हाटकोटी में सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि स्वयं सेवी संस्थाओं का समाज के निर्माण में अहम योगदान है। अखिल भारतीय हिमाचल सामाजिक संस्था पूरे देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे हिमाचल वासियों के हित्तों की रक्षा करती है तथा उनकी सहायता कार्यो में हमेशा तत्पर रहती है।
Kaul singh thakur says ngo's play a vital role in transforming society2
इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव रोहित ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित थे। कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ किया गया है। तीन वर्षो के दौरान 150 नये स्वास्थ्य संस्थान खोले गए हैं और तीन नए मैडीकल कॉलेज चम्बा, नाहन,हमीरपुर में खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि इन मैडीकल कॉलेजों में 12 सीटें, पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षित की गई हैं ताकि इन क्षेत्रों के छात्रों को भी चिकित्सा क्षेत्र में आगे बढने का अवसर मिले।

उन्होंने इस अधिवेशन में उपस्थित भाखड़ा विस्थापित संगठन के प्रतिनिधियों को बताया कि प्रदेश सरकार उनके पुर्नवास के लिए प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि विस्थापितों को लीज पर दी गई जमीन का कब्जा उन्हें दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़क, स्वास्थ्य व शिक्षा का सुदृढ़ीकरण हुआ है। उन्होंने कहा कि जुब्बल हाटकोटी ,खड़ा पत्थर सड़क का कार्य युद्धस्तर पर चला हुआ है जो अगले वर्ष पूरा हो जाएगा। उन्होंने केंद्र सरकार से सेबों पर एक्साईज डियुटी बढ़ाने का मामला केंद्र सरकार से उठाने की बात की।

कौल सिंह ठाकुर ने हाटकोटी में मंडल कार्यकर्ताओं की बैठक को भी सम्बोधित किया। मुख्य संसदीय सचिव रोहित ठाकुर ने अपने सम्बोधन में संस्था द्वारा अधिवेशन के लिए हाटकोटी को चुनने के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि तीन वर्षो में जुब्बल कोटखाई नावर क्षेत्र के लिए 156 करोड़ रूपए की 36 महत्वपूर्ण परियोजनाएं तथा 4 राष्ट्रीय उच्च मार्ग स्वीकृत किए गए है। संस्था के अध्यक्ष बी.डी.डोगरा ने बताया कि दो दिवसीय अधिवेशन में सामाजिक सरोकार से जुड़े अनेक मुद्दो के अतिरिक्त केंद्र व प्रदेश सरकार से शानन विद्युत परियोजना जोगिन्द्रनगर के स्वामीत्व को हिमाचल को सौंपने के लिए पंजाब सरकार

पर दबाब बनाने की मांग की गई। अधिवेशन में देश के 23 संगठनों के 120 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अधिवेशन में संस्था द्वारा प्रदेश में पर्यटन, उद्योग,बागवानी, हर्बल, कृषि एवं गौपालन के प्रोत्साहन हेतु उदारता से केंद्र व प्रदेश सरकार के सहयोग की मांग की गई। संस्था द्वारा केंद्र सरकार से भाखड़ा व पौंग विस्थापितों के पूर्व लम्बित मामीलों के शीघ्र निपटारे व न्याय दिलवाने हेतु भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी रोहडू, वाई.पी.एस.वर्मा, निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डा.बलदेव ठाकुर, संस्था के पदाधिकारी डा. राकेश कंवर, कुफर वैली एजुकेशनल एनवायरमैंट एवं हेैल्थ सोसायटी जुब्बल के अध्यक्ष डा.दिनेश किमटा, महासचिव रघुवीर, जुब्बल कोटखाई कांग्रेस मंडलाध्यक्ष रमेश चौहान व स्थानीय गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here