सेब सीजन के दौरान पूर्व तैयारियों के लिए बैठक

0
415

meeting for pre preparation of apple season

आज बचत भवन शिमला में सेब सीजन की तैयारियों के बारे में सेब उत्पादकों के साथ शिमला में रोहन चंद ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि जिले में इस वर्ष सेब सीजन के दौरान अनुमानित एक करोड़ 60 लाख पेटियां सेब का उत्पादन होने की सम्भावना है।

रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि सेब सीजन के दौरान 15 जुलाई, 2016 तक जिले के सभी सेब एकत्रीकरण कक्ष खोले जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्य नियंत्रण कक्ष तथा उप नियंत्रण कक्ष द्वारा 15 जुलाई से ही सुचारू रूप से कार्य करना आरम्भ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बागवानों के उत्पाद को देश की विभिन्न मंडियों तक पहुँचने के लिए प्रशासन द्वारा पर्याप्त मात्रा में ट्रकों की व्यापक व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने सेब उत्पादकों से जिले के अन्य स्थानों में सेब नियंत्रण कक्षों की स्थापना बारे विस्तृत चर्चा की तथा निर्णय लिया कि उत्पादकों की मांग के अनुसार अन्य स्थानों पर भी सेब नियंत्रण कक्ष खोले जाएंगें।

रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि ट्रक तथा अन्य छोटे वाहनों का भाड़ा दर तय करने के लिए समस्त उपमण्डलाधिकारी, पुलिस विभाग, बागवान संगठन, ट्रक ऑपरेटर संघ की बैठक की जाएगी, तथा सर्वसहमति से भाड़ा दरें निर्धारित की जाएगी। उन्होंने कहा पिछले वर्ष सेब सीजन के दौरान यातायात सुचारू रूप से जारी रखने के लिए पुलिस विभाग तथा जिला प्रशासन का आपसी तालमेल सफल रहा है, जो कि इस वर्ष भी जारी रखा जाएगा।

उपायुक्त शिमला ने आश्वासन दिया कि गत वर्षों की तरह सेब सीजन के दौरान ट्रकों को सड़क शुल्क से मुक्त रखने के लिए सरकार से आग्रह किया जाएगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सेब सीजन के दौरान सड़कों के विशेष रखरखाव के लिए समयबद्ध समुचित कदम उठाने के निर्देश दिए, ताकि सेब के विपणन के दौरान यातायात की कोई समस्या उत्पन्न न हों। उन्होंने कहा कि जिन स्थलों पर बार-बार ट्रैफिक जाम की समस्या होती है, उन चिन्हित स्थानों की मुरम्मत शीघ्र करने के आदेश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि जिला की सभी फल मण्डियों में सीजन के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के लिए अस्थाई शौचालय निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बैठक में सेब उत्पादन संगठन के प्रतिनिधि, ट्रक ऑपरेटरों के प्रतिनिधि के अतिरिक्त एसपी शिमला डीडब्ल्यू नेगी, अतिरिक्त उपायुक्त डी के रतन, जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here