सहज ऑन-लाइन नए रसोई गैस कनेक्शन कराए जाएंगे उपलब्ध

0
361

online LPG booking

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पिना, डिजिटल इंडिया की तर्ज पर नए रसोई गैस कनेक्शन की ऑन लाइन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए mylpg.in पोर्टल- सहज का शुभारंभ किया है। अब सहज के माध्यम से उपभोक्ता ऑनलाइन नए एलपीजी कनेक्शन के लिए पंजीकरण कराने के साथ ही उसका भुगतान करने में भी सक्षम होगें।

इस सुविधा की शुरूआत करते हुए श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने “सहज” पहल को लागू किए जाने के लिए तेल विपणन कंपनियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया, देश को एक डिजिटली सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने साथ ही सरकारी सेवाओं की इलेक्ट्रॉनिक रूप से नागरिकों के लिए उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए है। उन्होंने कहा कि मैं, पीएसयू तेल विपणन कंपनियों को उनकी व्यवसाय प्रक्रियाएं डिजिटल इंडिया विजन के साथ लाने के लिए को बधाई देता हूं।

श्री प्रधान ने कहा कि पिछले सात महीनों में पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों ने एलपीजी की कवरेज को बढ़ाया है और ग्राहकों के लिए बेहतर सेवाओं की मात्रा में बढोतरी की है। पहल योजना का विस्तार जारी है, देश भर में एलपीजी सब्सिडी प्रशासन में सुधार करने के उद्देश्य से इस योजना के तहत सीधे ग्राहकों के बैंक खातों में एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी का निर्बाध हस्तांतरण सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अपील के बाद एलपीजी सब्सिडी छोड़ने वाले 25 लाख भारतीयों को धन्यवाद दिया क्योंकि यह बीपीएल परिवारों को धुएं से भरी रसोई से छुटकारे मददगार हुई है। श्री प्रधान ने उल्लेख किया कि जनवरी से जुलाई 2015 तक बीपीएल परिवारों के लिए 22 लाख नए एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं

श्री प्रधान ने उन 12 शहरों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्राहकों और वितरकों से बातचीत की जहां इस योजना की शुरूआत की गयी है। दिल्ली सहित अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना और पुणे में इस पहल की एक साथ शुरूआत की गयी है। अगले कुछ दिनों के भीतर इसे अखिल भारतीय स्तर पर शुरू किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here