सब्सिडी छोड़ने के लिए नहीं भरना होगा फार्म, मोबाइल में ऑप्शन दबाकर छोड़ सकेंगे

0
772
Lets-give-up-LPG-Subsidy
सब्सिडी छोड़ने के लिए अब गैस एजेंसियों में जाकर फार्म भरने की जरूरत नहीं है। अगर आप अपनी गैस सब्सिडी छोड़ना चाहते हैं तो गैस बुकिंग के लिए प्रयोग किए जाने वाले नंबर पर दिए गए आॅप्शन का बटन दबाकर भी सब्सिडी का त्याग कर सकते हैं। यह सुविधा पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से शुरू की गई है ताकि उपभोक्ताओं को सब्सिडी छोड़ने के लिए गैस एजेंसियां तक न आना पड़े। इससे पहले यदि किसी उपभोक्ता को गैस सब्सिडी छोड़नी होती थी तो उसे या तो कंपनी की वेबसाइट पर सारी डिटेल भरनी पड़ती थी या फिर गैस एजेंसी के कार्यालय में गैस सब्सिडी छोड़ने को लेकर फार्म भरकर देना होता था। मोबाइल से गैस बुकिंग करवाने वालों के लिए सावधानी बरतने की भी जरूरत है क्योंकि अगर भूलवश भी आपने गैस सब्सिडी त्यागने वाला बटन दबा दिया तो आपके अकाउंट से गैस सब्सिडी कट हो जाएगी।
मोबाइल के माध्यम से ऐसे बुक करें गैस सिलेंडर
गैस कंपनियों की ओर से गैस बुक करवाने को लेकर अलग अलग मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। इन नंबरों में फोन करने पर पहले तो कंप्यूटर आपसे भाषा का चयन करने की ऑप्शन देगा और भाषा का चयन करने के बाद गैस एजेंसी का लैंडलाइन नंबर मांगा जाएगा। इसके बाद कंप्यूटर की ओर से आपको गैस बुकिंग, कंपलेंट और गैस सब्सिडी त्याग करने को लेकर अलग अलग बटन दबाने की ऑप्शन देगा। कंप्यूटर की ओर से गैस सब्सिडी त्यागने के लिए भी एक नंबर दबाए जाने की ऑप्शन दी जाती है जिसको दबाने से गैस सब्सिडी अकांउट से कट जाएगी और गैस सिलेंडर के आने पर आपको उसका पूरा भुगतान करना होगा।
गैस बुक करवाते समय बरतें सावधानी
यदि आप अपने मोबाइल या लैंडलाइन नंबर से कंपनियों की ओर से दिए गए नंबर पर गैस बुक करवा रहे हैं तो कंप्यूटर की ओर से दी जा रही सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक सुनें। कंप्यूटर की अोर से मोबाइल पर आपको गैस सब्सिडी छोड़ने को लेकर भी एक ऑप्शन दी जाएगी। इस आप्शन में दिए गए नंबर को यदि आप डायल करते हैं तो आपकी सब्सिडी कट हो जाएगी और वह सब्सिडी आपके अकांउट में जमा नहीं होगी। गलती से गैस सब्सिडी त्यागने को लेकर भी गैस एजेंसियों में शिकायतें आ रही है इसलिए गैस एजेंसियों ने उपभोक्ताओं से सावधानी बरतने की अपील की है।
एचपी गैस की बुकिंग के लिए 9418423456 मोबाइल नंबर जारी किया गया है। इस नंबर पर फोन करने के बाद कंप्यूटर की ओर से विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के लिए आप्शन दी जाती है। शिमला शहर में एचपी गैस के 35 हजार के करीब गैस कनेक्शन हैं। इसके अलावा भारत गैस की बुकिंग के लिए कंपनी को 9418856789 नंबर जारी किया गया है। कंपनी के पास शिमला शहर में उपभोक्ताओं की संख्या 15 हजार से अधिक है।
सक्षम हैं तो जरूर त्याग करें सब्सिडी
सब्सिडी का त्याग करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लोगों से अपील कर चुके हैं। इसके अलावा गैस कंपनियां और गैस एजेंसियां भी सक्षम लोगों से गैस सब्सिडी त्यागने की अपील करती हैं। बेस्ट गैस एजेंसी के मालिक आदर्श सूद का कहना है कि सक्षम लोगों को गैस सब्सिडी का त्याग करना चाहिए। उन्होंने का कि सब्सिडी छोड़ने की प्रक्रिया को पूरी तरह सरल कर दिया गया है अब एजेंसी में आकर फार्म भरने के बजाए घर बैठे मोबाइल के माध्यम से भी गैस सब्सिडी का त्याग किया जा सकता हैं।
प्रदेश में 5 हजार लोग त्याग चुके हैं गैस सब्सिडी
प्रदेश में 5 हजार गैस उपभोक्ता गैस सब्सिडी का त्याग कर चूकें हैं। इनमें कई नेताओं सहित कई अधिकारी और उद्योगपति भी शामिल हैं। अब गैस सब्सिडी को त्यागने को लेकर नई आप्शन आने से सब्सिडी का त्याग करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि पहले लोग फार्म भरने और गैस एजेंसी में जाने का झंझट से कतराते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here