जियो टीवी के एलिमेंट्री, हायर और वोकेशनल तीन चैनलों का हुआ शुभारंभ

जियो टीवी पर हर विषय से संबंधित ई-कन्टेंट कक्षा-1 से कक्षा-12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए करवाया जाएगा उपलब्ध

0
110


शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने आज यहां जियो टीवी के एलिमेंट्री, हायर और वोकेशनल तीन चैनलों का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि इन तीन चैनल के माध्यम से प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए ऑननलाइन शिक्षा की एक और सुविधा उपलब्ध हो गई है। कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति में प्रदेश सरकार ने 16 अप्रैल से व्हाट्सऐप के माध्यम से प्री नर्सरी से 12वीं कक्षा तक हर घर पाठशाला कार्यक्रम और 17 अप्रैल से कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन शिमला के माध्यम से ज्ञानशाला कार्यक्रम से शिक्षा प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी, जो अभी भी सुचारू रूप से चल रही हैं।
गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि हर घर पाठशाला कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के 200 अध्यापक (स्टेट रिसोर्स ग्रुप) ऑनलाइन ई-कन्टेंट बनाकर इसे प्रतिदिन बच्चों तक पहुंचा रहे हैं और इस कार्य में उप निदेशक सहित जिला कार्यक्रम अधिकारी भी सहयोग प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में 20 अगस्त, 2020 को हिमाचल प्रदेश सरकार ने जियो टीवी के साथ एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए, ताकि जियो टीवी के माध्यम से शिक्षा विभाग विद्यार्थियों तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही विद्यार्थियों के लिए दो और चैनल शुरू किए जाएंगे।
शिक्षा मन्त्री ने कहा कि जियो टीवी पर हर विषय से संबंधित ई-कन्टेंट कक्षा-1 से कक्षा-12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। यदि कोई विद्यार्थी किसी कारणवश यह ई-कन्टेंट विषय अनुसूचि के अनुसार नहीं देख पाता है तो इस स्थिति में यह ई-कन्टेंट सप्ताहभर कैचअप में उपलब्ध रहेगा। इस सुविधा को वीडियो ऑन डिमांड में परिवर्तित करने पर समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश जियो टीवी के माध्यम से शीघ्र ही उपलब्ध करवाने जा रहा है। साथ ही विभाग यह भी सुनिश्चित कर रहा है कि जियो टीवी तथा हर घर पाठशाला में एक ही ई-कन्टेंट विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध रहे, जिससे विद्यार्थी किसी भी माध्यम से अपने पठन-पाठन की प्रक्रिया को निरन्तर समानता और अपनी सुविधा के अनुसार चला सकते हैं।
इस अवसर पर सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा आशीष कोहली और जियो टीवी के प्रतिनिधि रोहित पुरी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here