रेहड़ी-फड़ी वालों की शिकायतों और समस्याओं का होगा समाधान

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने स्ट्रीट वेंडर जोन बनाने और शिकायत निवारण समिति तैयार करने के निर्देश दिए

0
273

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बुधवार को अधिकारियों को राज्य में रेहड़ी-फड़ी वालों के लिए एक स्ट्रीट वेंडर जोन बनाने और शिकायत निवारण समिति (जीआरसी) तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में राज्य सरकार ने इस वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं।

मंत्री ने कहा कि चिन्हित रेहड़ी-फड़ी वालों को अनुकूल वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए उपायुक्तों की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समितियों का गठन किया जाए। ये समितियां रेहड़ी-फड़ी वालों की शिकायतों और समस्याओं का समाधान करेंगी और सुनिश्चित करेेंगी कि उनका किसी भी प्रकार से शोषण न हो।

उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेंडिंग एक्ट-2014 के अनुसार राज्य स्तरीय शिकायत निवारण समिति का गठन किया जाना है। उन्होंने अधिकारियों को स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए ताकि रेहड़ी-फड़ी वालों को केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके।

शहरी विकास मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रेहड़ी-फड़ी वालों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वैंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना से लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वाकांक्षी योजना है और अधिकारियों को इस योजना का व्यापक प्रचार- प्रसार सुनिश्चित बनाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here