राम मंदिर निर्माण के लिए हिमाचल में हर घर से धन इकट्ठा करेगा विश्व हिंदू परिषद

प्रदेश के कुल 26 संगठनात्मक जिलों में किया गया समितियों का गठन ।

0
145

सुंदरनगर : विश्व हिंदू परिषद हिमाचल प्रदेश के द्वारा लोगों से राम मंदिर के लिए दिए जाने वाली धन राशि के लिए प्रदेश भर में निधि समर्पण अभियान का आगाज करने जा रहा है।
इसके अंतर्गत श्री राम मंदिर निर्माण के लिए लोग भी अपना योगदान दे सकेंगे। विभिन्न हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता देश भर के साढ़े पांच लाख गांवों के हर घर में पहुंचकर 55 करोड़ और हिमाचल प्रदेश में 13 लाख परिवारों तक पहुंचकर 55 लाख लोगों से मंदिर निर्माण में उनकी आहूति के रुप में पैसा एकत्रित करेंगे। प्रदेश में यह अभियान 15 जनवरी से 27 फरवरी तक चलेगा। विश्व हिंदू परिषद द्वारा श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान के तहत यह पैसा एकत्रित किया जाएगा। जिला मंडी के सुंदरनगर में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए ये जानकारी विहिप के प्रांताध्यक्ष लेखराज राणा ने दी।

लेखराज राणा ने बताया कि इन 42 दिनों में हर परिवार और हर घर तक पहुंचकर धन संग्रह किया जाएगा। एकत्रित होने वाली धनराशि में पारदॢशता बनी रहे, इसके लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। पैसा एकत्रित करने वाले कार्यकर्ता अयोध्या केंद्र से इसके लिए विशेष कोड मिलेगा। यह कोड इसके लिए अधिकृत किए गए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा से मिलेगा। कार्यकर्ता एकत्रित राशि को अपने पास 48 घंटे से अधिक समय तक नहीं रख पाएगा। इसकी एंट्री इसके लिए बनाए विशेष एप में होगी।

जानकारी देते हुए विश्व हिंदू परिषद के प्रांताध्यक्ष लेखराज राणा ने कहा कि कार्यकताओं को राशि एकत्रित करने के लिए बनाए गए कूपन और पैसों का पूरा ब्यौरा अनिवार्य रुप से देना होगा। उन्होंने बताया कि धारा 80 जी के तहत इस दान राशि को देने वालों को टैक्स में भी छूट होगी। दानराशि 10 रुपये से 1000 या फिर से इससे अधिक भी हो सकती है।

वहीं निधि समर्पण अभियान प्रदेश प्रमुख सुनील जसवाल ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद का प्रयास रहेगा कि हर घर और हर व्यक्ति से योगदान प्राप्त हो। प्रदेश के कुल 26 संगठनात्मक जिलों में इसके लिए समितियों का गठन किया गया है। राशि एकत्रित करने के लिए विभिन्न संगठनों के पंचायतों और गांवों में उपस्थित कार्यकर्ता छोटी-छोटी टोलियों में लोगों के घर तक जाएंगे। उन्होंने कहा कि परिषद द्वारा एकत्रित धन की पार्दर्शिता के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here