राज्य में विकास की गति निर्बाध रूप से चलती रहे ..जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने डलहौजी के एक दिवसीय दौरे पर डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के लिए 113.45 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की रखीं नींव

0
24

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज डलहौजी के एक दिवसीय दौरे के दौरान चम्बा जिला की डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में 113.45 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किए।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 8.58 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बासा से नदाल सड़क, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 2.86 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित समाह से हादिला, स्टेज-2 सम्पर्क मार्ग, 7.01 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जावनास से भासुआ सम्पर्क मार्ग, 3.62 करोड़ रुपये की लागत से जम्मू और कश्मीर सीमा सड़क बाथरी सुुंडला लंगेड़ा में सलांदरी नाला पर निर्मित 30 मीटर लम्बे डबल लेन पुल, 2.85 करोड़ रुपये की लागत से जम्मू और कश्मीर सीमा सड़क बाथरी सुुंडला में घराट नाला पर 25 मीटर लम्बे डबल लेन पुल, 4.07 करोड़ रुपये की लागत से जम्मू और कश्मीर सीमा सड़क बाथरी सुुंडला लंगेड़ा रोलाह नाला पर 40 मीटर लम्बे डबल लेन पुल, कुंडी (सलुणी) में एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हवाई अड्डे और सुन्दल में एक करोड़ रुपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन लेवल-3 के लिए निर्मित होने वाले अतिरिक्त खंड का उद्घाटन किया।

जय राम ठाकुर ने 9.11 करोड़ रुपये की लागत से बासा से नदाल सड़क के स्तरोन्यन, 5.19 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली अनी के निकट सलुणी सड़क, 5.30 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली तेलका के समीप थलोगा सड़क, 9.64 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली चकोली से अंडवास सड़क, 8.06 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली चकोली से ढाला सड़क, 5.88 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली जवानस से भासुआ सड़क बैच-2, 7.52 करोड़ रुपये की लागत से तहसील सलुणी के लचोरी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन के निर्माण, तहसील सलुणी के भलेइ में राजकीय उप-कोषागार भवन के लिए एक करोड़ रुपये और 10.83 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल सलुणी की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने 1.56 करोड़ रुपये की लागत से सेरपुर में निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना, तहसील सलुणी की विभिन्न ग्राम पंचायतों की सूखा प्रभावित बस्तियों, बरांगल, भलेइ, वांगल, ओहरा, सिम्मी और कनेड आदि बस्तियों के लिए  11.64 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जल आपूर्ति योजना, तहसील सलुणी की ग्राम पंचायतें माउरा, बडका, दरेकरी और सेरी की सूखा प्रभावित जलापूर्ति योजनाओं के स्त्रोत स्तरीय संवर्धन के लिए 1.98 करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना स्टेज-2 के तहत 3.47 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मनोला विश्राम गृह से मंधियार सड़क और कैंथले भिदरोह सड़क में भिदरोह नाला पर 1.11 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 15 मीटर लम्बे पुल के निर्माण कार्य की भी आधारशिला रखी।

बेनीखेत के पधर मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि विकास की गति निर्बाध रूप से चलती रहे चाहे निर्वाचन क्षेत्र में विपक्ष का या सत्ताधारी दल का विधायक चुना गया है। उन्होंने कहा कि डलहौजी क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि प्रदेश के पास उपलब्ध सभी संभावनाओं का पूरी तरह से दोहन हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र में 1.40 करोड़ रुपये की सार्वजनिक कार्य योजनाएँ कार्यान्वित की जा रही हैं, जिससे पता चलता है कि सरकार इस क्षेत्र में बेहतर सम्पर्क सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, सीआरएफ, नाबार्ड, एससी घटक योजनाओं के तहत इस निर्वाचन क्षेत्र में करोड़ों रुपये की योजनाओं को भी लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा आज 15.20 करोड़ रुपये की लागत की जलापूर्ति योजनाओं की आधारशिला रखी गई हैं और इस निर्वाचन क्षेत्र में 26 करोड़ रुपये की अन्य योजनाएं कार्यान्वित की गई है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की बागडोर संभालने के पहले दिन से ही बिना किसी बदले की भावना से प्रदेश के संतुलित विकास को सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का पहला निर्णय यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से था कि प्रदेश के वरिष्ठ नागरिक सम्मानजनक जीवन जी सकें जिसके लिए बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया, जिससे प्रदेश के लगभग 2.90 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी अभी तक खत्म नहीं हुई है, इस लिए इस महाकारी को फैलने से रोकने के लिए परस्पर दूरी और फेस मास्क का सही उपयोग ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा की घडी में भी कांग्रेस के नेता इस संवेदनशील मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बाहरी राज्यों में फंसे राज्य के लगभग 2.50 लाख लोगों को प्रदेश वापिस लाया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने इस मामले को भी उछाला, जिन्होंने पहले राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा था, जिसमें प्रदेश सरकार पर फंसे हुए हिमाचलियों को प्रदेश वापस न लाने के मुद्दे को गम्भीरता से न लेने का आरोप लगाया था।

जय राम ठाकुर ने कहा कि बिहार के लोगों ने एक बार फिर एनडीए के पक्ष में फैसला दिया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत नेतृत्व में विश्वास जताया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने बिहार विधानसभा चुनाव में एक बार फिर अपने संगठनात्मक कौशल को साबित किया है। उन्होंने कहा कि जन मंच और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100 जैसे कार्यक्रम राज्य के लोगों को उनके घरद्धार पर उनकी शिकायतों के त्वरित निवारण में मदद सिद्ध हुए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला धुआँ रहित राज्य बनकर उभरा है और प्रदेश के हर घर में गैस कनेक्शन की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि यह केंद्र की उज्जवला योजना और राज्य सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के कारण संभव हुआ है।

मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बग्गी और हथर में विज्ञान कक्षाएं, राजकीय उच्च पाठशाला बजवार्ड़ और सिंघाधार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने और लडवान में प्राथमिक उप-केन्द्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष के बजट में बनीखेत और तेलगा उप-तहसील में डिग्री काॅलेज खोलने पर विचार किया जाएगा।

जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया।

सांसद किशन कपूर ने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में सुरक्षित है और भारत देश की संप्रभुता को चुनौती देने की कोशिश करने वाले को करारा जवाब देने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि यह नरेंद्र मोदी के मजबूत नेतृत्व के कारण ही संभव हुआ है कि देश ने सर्जिकल स्ट्राइक कर उरी हमले के लिए पाकिस्तान को करारा जवाब दिया और साथ ही चीन को गलवान घाटी में उनके द्वारा किए गए दुष्कर्मों के लिए एक कड़ा संदेश दिया। उन्होंने इस अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी।

विपणन बोर्ड चंबा के अध्यक्ष डी.एस. ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए डलहौजी निर्वाचन क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने तीन साल के कार्यकाल में बिना किसी भेदभाव के प्रदेश का संतुलित विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने प्रदेश के लोगों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए विभिन्न कल्याणकारी और विकासोन्मुखी योजनाओं को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से बनीखेत में डिग्री काॅलेज खोलने और डलहौजी में बस स्टैंड का उन्नयन और निर्माण करने का भी आग्रह किया।

भाजपा मण्डलाध्यक्ष डलहौजी विजय ठाकुर ने भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

विधायक बिक्रम जरयाल और जिया लाल कपूर, उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम जय सिंह, डलहौजी नगर परिषद अध्यक्ष मनोज चड्डा, राज्य भाजपा प्रवक्ता उमेश दत्त, उपायुक्त चंबा डी.सी. राणा, पुलिस अधीक्षक चम्बा अरुल कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here