राजकीय उच्च विद्यालय सुलपुर बही को मिला उत्कृष्ट एसएमसी का पुरस्कार

0
358


राजकीय आदर्श केंद्र प्राथमिक पाठशाला बग्ग पौंटा में आयोजित शिक्षा खंड गोपालपुर – द्वितीय की प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं की खंड स्तरीय उत्कृष्ट स्कूल प्रबंधन समितियों को पुरस्कृत करने के लिए एक समारोह आयोजित किया गया जिसमें स्थानीय विधायक कर्नल इंद्र सिंह ठाकुर मुख्या अतिथि के तौर पर शामिल हुए। खंड के 107 विद्यालयों में 12 उत्कृष्ट स्कूल प्रबंधन समितियों का पुरस्कार के लिए चयन हुआ है। प्राथमिक विद्यालयों में से राजकीय आदर्श केंद्र प्राथमिक पाठशाला बग्ग पौंटा, राजकीय केंद्र प्राथमिक पाठशाला सिद्धवाणी टिक्करी, राजकीय केंद्र प्राथमिक पाठशाला कोलनी ढलवान, माध्यमिक वर्ग में राजकीय माध्यमिक विद्यालय रोपा-ठाठर, राजकीय माध्यमिक विद्यालय धबोई, राजकीय माध्यमिक विद्यालय अप्पर-बरोट, हाई स्कूल वर्ग में राजकीय उच्च विद्यालय सुलपुर बही, राजकीय उच्च विद्यालय कैहरी तथा राजकीय उच्च विद्यालय मटियारा, सीनियर सेकंडरी वर्ग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भांबला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कसमैला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समैला आदि विद्यालयों की स्कूल प्रबंधन समितियों को उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार वितरण समारोह बलबीर भारद्वाज जिला परियोजना अधिकारी मंडी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। समारोह के आयोजक प्राईमरी व अपर प्राईमरी के बीआरसी विपिन कुमार व अशोक कुमार ने बताया की शिक्षा विभाग के दिशानिर्देशों अनुसार प्रतिवर्ष सभी विद्यालयों में से उत्कृष्ट कार्य करने वाली स्कूल प्रबंधन समिति को सम्मानित करने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया गया है ताकि सभी स्कूल प्रबंधन समितियां एक दूसरे से प्रेरित होकर अपने-अपने विद्यालयों में बेहतर समन्वय स्थापित करके विद्यालयों की बेहतरी के लिए स्कूलों के साथ तालमेल स्थापित कर हर संभव प्रयास करें। समग्र शिक्षा अभियान के तहत विद्यालयों में अभिभावकों व समाज की सहभागिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मुख्य अतिथि कर्नल इंद्र सिंह ठाकुर ने संबोधन में कहा कि आज के इस दौर में विद्यालयों का प्रबंधन केवल स्कूल मुखियाओं व शिक्षकों तक ही सीमित नहीं रह गया है किसी भी विद्यालय की उन्नति के लिए जन सहभागिता भी बेहद जरूरी है और स्कूल प्रबंधन समितियां इस कड़ी में बाखूबी काम कर रही हैं। उन्होंने कहा हमें उम्मीद ही नहीं विश्वास भी है कि सरकाघाट के हर विद्यालय की स्कूल प्रबंधन समिति अपने कार्य से उत्कृष्टता के पैमाने के नए आयाम स्थापित करेंगी, अभिभावकों व समाज को इस दिशा में अपना योगदान देना होगा। स्कूल प्रबंधन समिति विद्यालयों में एक ऐसा स्तंभ है जो विद्यालयों की हर शैक्षणिक व गैर-शैक्षणिक गतिविधियों में अपनी सहभागिता से बेहतर परिणाम हासिल कर सकती हैं।
मेजबान आदर्श केंद्र पाठशाला बग्ग पौंटा के सीएचटी चेत सिंह ठाकुर ने इस समारोह में उपस्थित होने वाले सभी गणमान्य लोगों व मेहमानों का यहां पधारे के लिए धन्यवाद किया उन्होंने विद्यालय की स्कूल प्रगति रिपोर्ट भी सभी के समक्ष रखी तथा सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई स्वर्ण जयंती ज्ञानोदय श्रेष्ठ क्लस्टर विद्यालय योजना के अंतर्गत पाठशाला के लिए स्वीकृति 15 लाख की राशि के लिए सरकार, शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्री व स्थानीय विधायक कर्नल इंद्र सिंह ठाकुर का आभार प्रकट किया।

उन्होंने बताया कि पाठशाला को स्थानीय लोगों द्वारा 1 लाख 55 हजार की राशि दान में दी गई है जिसे स्कूल के विकासात्मक कार्यों के लिए खर्च किया जा रहा है। पुरस्कार वितरण समारोह में अन्य गणमान्य लोगों में एसएमसी जिला समन्वयक चारु वैद्य, खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी कुंता ठाकुर, कमलेश परवारी, खंड परियोजना अधिकारी राकेश कुमार, जिला परिषद सदस्य उषा कुमारी, बीडीसी सदस्य प्रवीण कुमार, पंचायत प्रधान सोनू देवी, बरोट पंचायत प्रधान दलीप राव अधिवक्ता तेग सिंह ठाकुर व संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, शिक्षक व स्कूल प्रबंधन समितियों के सदस्य इस समारोह में मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here