मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले

0
450

hp-govt-cabinet मंत्रिमंडल ने चंबा जिला के कुठवाड़ा (गेहरा) तथा सलहाण (तीसा) में नए प्राथमिक स्कूल खोलने की स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत उच्च गुणवत्तायुक्त चीनी के प्रापण के लिए निविदा प्रक्रिया को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में भू-विज्ञान की स्नातकोत्तर कक्षाएं आरम्भ करने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने प्रत्येक नए कृषि पंप कनेक्शन के लिए ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियन्सी स्टार लेवल्ड मोटर पम्प सेट के उपयोग को अनिवार्य बनाने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में शिमला जिला के तकलेच तथा किन्नौर जिला के कल्पा स्थित पशु औषधालयों को आवश्यक स्टाफ सहित पशु अस्पतालों में स्तरोन्नत करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला की ग्राम पंचायत तुनन के गांव तुनन में आवश्यक स्टाफ सहित पशु औषधालय को खोलने की स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश मूल्य वर्धित कर नियम-2005 के संशोधन को स्वीकृति प्रदान की। संशोधन मूल्य वर्धित कर नियम-2005 के अन्तर्गत पंजीकरण प्रणाली और सामान की ढुलाई तथा परिवहन कम्पनियों के एजेंटों द्वारा रिटर्न भरने की प्रक्रिया और ई-कॉमर्स पर 5 प्रतिशत समान कर, जो ऑनलाईन खरीददारी के लिये नए फार्म को शामिल करने से संबंधित है। बैठक में हिमाचल प्रदेश टैक्स ऑन एन्ट्री ऑफ गुडस इनटू लोकल एरिया रूल्स-2012 के तहत नए नियम-4 ए शामिल करने तथा हिमाचल प्रदेश टैक्स ऑन एन्ट्री ऑफ गुडस इनटू लोकल एरिया रूल्स-2010 में नए एन्ट्री नंबर-15 की अनुसूची-2 को संलग्न करने को मंजूरी प्रदान की गई।

लैंड ट्रांसफर के लिए आएगा विधेयक
बैठक में स्ट्रीट वेंडर्स अधिनियम, 2014 के अंतर्गत नियम बनाने को मंजूरी प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश नगर निगम (द्धितीय संशोधन) विधेयक, 2016 को स्वीकृति प्रदान की। इसके तहत नगर निगम शिमला के वार्ड बढ़ाए जाएंगे। बैठक में हिमाचल प्रदेश भू-हस्तांतरण (विनियमन संशोधन) विधेयक-2016 को मंजूरी प्रदान की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here