भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा निभाएगा पंचायती राज चुनावों में अहम भूमिका:

0
272

भाजपा हिमाचल प्रदेश के प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा कि आने वाले पंचायती राज चुनावों में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा अहम भूमिका निभाने वाला है क्योंकि अनुसूचित जाति मोर्चा हिमाचल प्रदेश में हर बूथ पर कार्य कर भाजपा को सशक्त बना रहा है, इसी प्रकार से 2022 के मिशन रिपीट में भी इस मोर्चे की अहम भूमिका होने जा रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं ऐसी बनाई है जिससे समाज में इस वर्ग के लोगों को बराबर का स्थान मिल पाए।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ चल रही है। मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लोगों के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, जिससे समाज के ये वर्ग विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं। केंद्र सरकार ने हर साल एससी-एसटी के कल्याण के लिए आम बजट में जहां बढ़ोतरी की है, वहीं उनकी आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक स्थित को मजबूत करने के लिए कई बड़े फैसले भी लिए हैं। मोदी सरकार ने वर्ष 2020-21 के आम बजट में अनुसूचित जाति और जनजातियों के कल्याण की योजनाओं को संचालित करने के लिए 1 लाख 18 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के सशक्तिकरण का अहम कार्य जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हो रहा है हिमाचल में अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम का गठन 1984 में हुआ था। हिमाचल में अनुसूचित जनजाति के लिए स्वरोजगार योजना, हिम स्वावलम्बन योजना, शिक्षा ऋण योजना, विषेष प्रषिक्षण योजना, लघु विक्रय केन्द्र योजना, हस्त षिल्प विकास योजना जेसिका योजना चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here