बीबीएमबी अस्पताल सुंदरनगर को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में किया तब्दील

कम संक्रमित रोगियों को किया जाएगा भर्ती, पूरे कर लिए गए सारे इंताजम

0
343

सुंदरनगर : मंडी जिला सहित प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर मंडी जिला प्रशासन ने बीबीएमबी अस्पताल सुंदरनगर में बतौर डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) कार्य शुरू कर दिया है। इसके अंतर्गत सेंटर में 40 बेडों की व्यवस्था और संक्रिमतों को सेवाएं देने के लिए तैयार की गई स्वास्थ्य विभाग व सेनेटाईजेशन टीम को भी प्रशिक्षण दे दिया गया है। डीसीएचसी सुंदरनगर में शुरुआती दौर में बीबीएमबी अस्पताल में पहले से कार्यरत स्टाफ के अलावा जिला के अन्य अस्पतालों से तीन डॉक्टरों को तैनात किया है। वहीं आने वाले दिनों में संक्रिमतों की संख्या बढ़ने पर अन्य अस्पतालों का स्टाफ व डाक्टरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके साथ सुंदरनगर प्रशासन द्वारा डीसीएचसी में सभी प्रकार के प्रबंध कर दिए गए हैं और सेनेटाईजेशन को लेकर कर्मचारी भी आ गए हैं। वहीं डीसीएचसी में कोरोना संक्रमण से किसी संक्रमित की मौत होने पर सुंदरनगर के चांदपुर स्थित शमशान घाट में अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बता दें कि मंडी जिला प्रशासन ने नेरचौक कोविड केयर अस्पताल मे बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए सुंदरनगर के बीबीएमबी अस्पताल को डीसीएचसी बनाने का फैसला लिया है। इससे मेडिकल कॉलेज नेेेरचौक पर लगातार बढ़ रहे बोझ को कम करने के लिए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर सुंदरनगर को तैयार किया गया है। इसमें कम या थोड़े बहुत लक्षण वाले मरीजों को भर्ती किया जाएगा ताकि यहां पर कोरोना के कम लक्षण या थोडे़ बहुत लक्षण आने पर संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। वहीं डीसीएचसी मेें हर बेड पर आक्सीजन की पूरी सुविधा मौजूद रहेगी। इसके लिए स्टाफ को भी पूरी तरह से ट्रेंड किया गया है, जिससे की लोगों को बचाया जा सकेगा। इससे लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज व कोविड अस्पताल में मरीजों की संख्या में कमी आएगी।

जानकारी देते हुए सीएमओ मंडी डॉ. देवेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि पिछले दो महीनों से कोविड-19 को लेकर मंडी जिला में काफी अधिक मामले सामने आए हैं। इससे जिला में आने वाले दिनों में संक्रिमतों के ईलाज के लिए बेडों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मंडी में 7 डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में कम लक्षण वाले मरीजों को रखा जाता है। उन्होंने कहा कि कुछ मरीजों को तेज बुखार या सांस लेने में परेशानी के साथ आक्सीजन की जरूरत पड़ने को लेकर बेड बढ़ाने की जरूरत थी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बीबीएमबी अस्पताल को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनाने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें 40 बेडों की सुविधा होगी और इसमें पहले से बीबीएमबी अस्पताल में कार्यरत स्टाफ के साथ जिला के अन्य अस्पताल से भी स्टाफ को लाया जाएगा।

जानकारी देते हुए एसडीएम सुंदरनगर राहुल चौहान ने कहा कि डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर को बीबीएमबी अस्पताल सुंदरनगर में स्थापित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर सुंदरनगर प्रशासन द्वारा सारे इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। इसके अलावा सेनेटाईजेशन के लिए कर्मचारी भी पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि डीसीएचसी में कोरोना संक्रमण से मरने वाले मरीजों का अंतिम संस्कार सुंदरनगर के चांदपुर स्थित श्मशान घाट में किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here