बागवानों अपने बगीचों में पंजीकृत नर्सरी से ही करें सेब के पौधो की खरीदारी : विषयवाद विशेषज्ञ जेसी वर्मा

0
105

रामपुर बुशहर: बर्फबारी और बारिश के बाद मौसम खुलते ही निचले और मध्यम ऊंचाई के बागवान इन दिनों बगीचों में काम में जुट गए हैं। मौसम खुलते ही निचले और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों के बागवान बगीचों में नए पौधे लगाने का कार्य शुरु कर लेते हैं।
उधर रामपुर उद्यान विभाग के विष्यवाद विशेषज्ञ जेसी वर्मा ने बागवानों से अपील की है कि बागवानी विभाग द्वारा पंजीकृत नर्सरी से ही पौधें खरीदें । जेसी वर्मा ने बताया कि जो व्यापारी सड़क किनारे सेब के पौधे बेचने के लिए बैठे है वह अनधिकृत तरीके से सेब के पौधे बेचते हे। भोले भाले बागवान इनके चुंगल में आकर यह व्यापारी बागवानों को पौधे बेचने मे कामयाब हो जाते हैं। लेकिन बाद में जब बागवान इन पौधे को अपने बगीचों मे लगाते हैं तो उसके बाद पांच छे साल बाद इस बात की जानकारी हो पाती है कि यह सेब कोन सा है। कई पौधो मे तो फसल भी नहीं आ पाती है। जिसको लेकर विषय वाद विशेषज्ञ जेसी वर्मा ने बागवानों को कड़ी हिदायत दी है कि वह पंजीकृत नर्सरी से ही सेब के पौधो की खरीदारी करें। और ध्यान रखें कि वूली एफिड, क्राउन काल, हेयरी रूटस और जड़ जलन जैसी बीमारियों से ग्रस्त पौधे न लगाएं।

उन्होंने यह भी कहा कि अनाधिकृत रूप से पौधे बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इस बार सर्दियों में समय पर बर्फबारी और बारिश होने से किसान बागवान काफी खुश हैं। क्योंकि सर्दियों में हुई बर्फबारी और बारिश बागवानी के लिए लाभदायक मानी जाती है। बागवानों का कहना है कि आगे भी मौसम अनुकूल रहा तो इस बार फसलों की अच्छी पैदावार की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here