पोर्टमोर की छात्राओं की ट्रेनिंग पर बनने वाली शार्ट फिल्म को देखेंगी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

0
413
Portmore School Shimla Students
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर की छात्राएं देश भर के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट के लिए मॉडल बनेगी। स्टूडेंट पर (डाक्यूमेंटरी) बनाई जाएगी। इस डाक्यूमेंटरी को पहले मानव संसाधन एवं विकास मंत्री स्मृति ईरानी को दिखाया जाएगा। उसके बाद शिक्षा को लेकर खासकर आईटी शिक्षा को लेकर देश भर में आयोजित होने वाली कार्यशाला में यह शॉर्ट फिल्म दिखाई जाएगी। किस तरह स्कूल में आईटी लैब तैयार की गई है। छात्राएं कैसे कंप्यूटर शिक्षा ग्रहण करती है इसके बारे में बताया जाएगा। राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत पोर्टमोर स्कूल में 16 से 18 सितंबर तक तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।
आईटी कंपनी इंटेल इस कार्यशाला को आयोजित करेगी। कार्यशाला के दौरान ही यह शॉर्ट फिल्म तैयार की जाएगी। शिमला के स्कूल में अविष्कार अभियान के तहत आयोजित की जा रही यह देश की पहली कार्यशाला है। इस कार्यशाला के मॉडल की तर्ज पर बाद में पूरे देश में कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला के दौरान एक शॉर्ट फिल्म भी बनाई जाएगी। कार्यशाला के पहले दिन सभी छात्राओं को आईटी के बारे में जानकारी दी जाएगी और पहले दिन की ट्रेनिंग के बाद 25 छात्राओं को चयन मेजर ट्रेनिंग के लिए किया जाएगा। जिन्हें की अगले दो दिन कार्यशाला में विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। कार्यशाला का शुभारंभ निदेशक उच्चतर शिक्षा डा. दिनकर बुड़ाथोकी करेंगे।
ट्रेनिंग देने गुजरात से आएंगे स्पैशलिस्ट
छात्राओं को ट्रेनिंग देने के लिए गुजरात से 5 विशेषज्ञ आएंगे। आईटी की फिल्ड में महारत हासिल कर चुके ये विशेषज्ञ छात्राओं को साइंस और आईटी के बारे में बारीकियां समझाएंगे। शॉर्ट फिल्म तैयार करने के लिए बैंगलोर से प्रोफेशनल शॉर्ट फिल्म मेकर को बुलाया गया है। इस शॉर्ट फिल्म में कार्यशाला के कुछ अहम पलों के अलावा छात्राओं की बाइट भी ली जाएगी। पोर्टमोर स्कूल में इंटेल की ओर से वर्ष 2005 में आधुनिक आईटी लैब बनाई गई है जिसके माध्यम से छात्राओं काे आईटी शिक्षा ग्रहण करने में सुविधा हो रही है।
स्मृति ईरानी को दिखाई जाएगी शॉर्ट फिल्म
इंटेल आरएम विक्रम परमार ने बताया कि राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत शिमला के पोर्टमोर स्कूल में पहली बार कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला के मॉडल को बाद में पूरे देश में लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला के दौरान प्रोफेशनल शॉर्ट फिल्म मेकर की ओर से एक फिल्म भी बनाई जाएगी। इस फिल्म को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी को दिखाया जाएगा। साथ ही इस एमएचआरडी की वेबसाइट में दर्शाए जाने के साथ अन्य माध्यमों से भी प्रचारित किया जाएगा।
पोर्टमोर स्कूल में राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला के दौरान शॉर्ट फिल्म भी तैयार की जाएगी। अभियान के तहत पूरे देश में यह पहली वर्कशॉप आयोजित होने जा रही है।
डा. दिनकर बुड़ाथोकी, निदेशक उच्चतर शिक्षा अभियान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here