पिपलीधार में कृषि जागरूकता शिविर आयोजित

0
163

green house
कृषि विभाग द्वारा आज ग्राम पंचायत पिपलीधार में कृषि जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर किसानों व पशुपालकों को कृषि विभाग की नवीनतम जानकारियां देते हुए उप निदेशक डॉ. आर एस ठाकुर ने डॉ. वाईएस परमार स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा किसानों द्वारा पॉली हाऊस, सिंचाई व जैविक खेती की नवीनतम जानकारियां दी।

डॉ. आर एस ठाकुर ने किसानों को पारंपरिक खेती के साथ-साथ नकदी फसलें पैदा करने के लिए कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध बीजों व तकनीक की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि किसान अपनी खेतों की मिट्टी की जांच जरूर करवाएं और रासायनिक खादों के बजाय जैविक खाद का ही प्रयोग करें।
इस अवसर पर कृषि विभाग के एसएमएस (सब्जैक्ट मैटर स्पेशियलिस्ट) रामकृष्ण चौहान तथा कृषि विकास अधिकारी, बसंतपुर, प्रवीण गुप्ता ने खेती में विविधता लाने के लिए किसानों को विभिन्न जानकारियां दी।

इस जागरूकता शिविर के दौरान कृषि विभाग द्वारा किसानों को 15 हजार रुपये कीमत के दो-दो किलो बढि़या किस्म के मक्की के बीज निःशुल्क प्रदान किये गये तथा 50 प्रतिशत अनुदान पर 10 हजार रुपये के कृषि उपकरण भी वितरित किए।

इस आयोजन के लिए पंचायत प्रधान प्रीति शहलोत्रा तथा उप प्रधान योगराज ठाकुर ने कृषि विभाग से उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों का स्वागत व धन्यवाद किया। जागरूकता शिविर में पंचायत के करीब 110 किसानों ने भाग लिया। इस मौके पर पंचायत समिति सदस्य विद्या सागर भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here