पर्यटन की दृष्टि से उभरेगा क्षेत्र, युवाओं को मिलेगा रोजगार

मंडी जिला में सलापड़ से तत्तापानी तक शुरू होगी जल परिवहन सेवा, मुख्यमंत्री ने दिए आदेश

0
185



मंडी: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में सड़क ट्रांसपोर्ट सुविधा के बाद अब जल परिवहन सेवा शुरू होने जा रही है। यह बात हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिला में अपने दौरे के दौरान कहीं। मंडी के तत्तापानी और सलापड़ क्षेत्र के मध्य जल परिवहन सुविधाएं विकसित करने के लिए तत्तापानी और कसोल गांव में 2.02 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से दो जैटीज और सामान्य सुविधाएं निर्मित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में एनटीपीसी से जैटीज के निर्माण के लिए भूमि के उपयोग के लिए समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित करने के लिए प्रारूप समझौता प्राप्त कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे न केवल क्षेत्र के लोगों को कम लागत में प्रभावी परिवहन सुविधाएं उपलब्ध होंगी बल्कि क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों के लिए भी यह आकर्षण का अतिरिक्त केंद्र साबित होगा। इससे आस-पास के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर सृजित होंगे। जय राम ठाकुर ने कहा कि परामर्श सेवाओं के लिए ई-टेंडर आमंत्रित किए जा चुके हैं ताकि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा सके। बता दें कि भारतीय अंंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) और परिवहन विभाग ने 20 जुलाई, 2019 को कोल डैम में सम्भावनाएं खोजने के लिए संयुक्त निरीक्षण किया था। इसमें राजकीय महाविद्याल सुन्नी, हाॅट स्प्रिंग होटल तत्तापानी के निकट, रंदौल गांव और कसोल गांव को तत्तापानी और सलापड़ के बीच जल परिवहन आरम्भ करने के लिए उपयुक्त पाया गया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोलडैम में 10 रूट अधिसूचित किए गए हैं जिनमें अहान से कोल, कियान से सुई वाया बियो, सूई से नेरी-रोपडू वाया बियो, नेरी-रोपडू से कारला-बेरल, दोघरी से कारला-बेरल, कियान से जरटू, शाकरा से कियान, चाबा से सरौर, तत्तापानी से क्यारी (चिल्ला) और कियान से कारला अहान, जरटू, सूई, मेहदंला और नेरी रोपडू (ठहराव के साथ) मार्ग शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि देश के अन्य राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश में भी जल परिवहन सेवा शुरू होगी। इसको लेकर सरकार ने कुछ जगह चिन्हित की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जल परिवहन सेवा के लिए बहुत कम संभावनाएं है, लेकिन सलापड़ से तत्तापानी के बीच जल परिवहन सुविधा एक बहुत ही अच्छा कदम है। उन्होंने कहा कि परिवहन सेवा शुरू होने से जहां वहां के लोगों को फायदा मिलेगा तो पर्यटन की दृष्टि से भी क्षेत्र विश्व मानचित्र पर उभरेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here