नियुक्ति पत्र लेकर घर द्वार आ रही हैं कंपनियां

0
460

 

Satisfied smiling business woman compiling a form for a job recruitment or interview at office

हुनर है तो प्रदेश के युवाओं को बेरोजगार रहने की जरूरत नहीं है। प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को नौकरी देने के लिए कंपनियां घर-द्वार पहुंच रही है। अब युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए दौडऩा नहीं पड़ेगा। नए जमाने में निजी क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। लुमिनस पॉवर को 500 ट्रेनी वर्कमैन चाहिए। जिसके लिए प्रदेश के चार जिलों में स्थित आईटीआई में कैंपस इंटरव्यू रखे गए हैं। नौकरी करने के इच्छुक युवा चाहें तो अपने पैरों पर खड़े होने के लिए कदम उठा सकते हैं।

प्रदेश में उत्पादन कर रही कंपनियां को बड़े पैमाने पर कुशल व अकुशल कामगारों की जरूरत रहती है। जिसके चलते कंपनी प्रबंधन प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने में अहमियत दे रहे हैं। प्रशिक्षित युवाओं को निर्धारित वेतन के अतिरिक्त दूसरी सुविधाएं भी दे रहे हैं। घर बैठे युवाओं को पंाच हजार रुपये से लेकर दस हजार रुपये तक की नौकरियां मिल रही हैं। राज्य श्रम एवं रोजगार विभाग कंपनियों के लिए सुविधा प्रदान करने के मामले में सहायक की भूमिका निभा रहा है। कंपनियों के लिए जिलों में जिला रोजगार कार्यालय व उप-रोजगार कार्यालय साक्षात्कार केलिए उपलब्ध होते हैं।

इसके अतिरिक्त विभाग के अधिकारियों की टीम की मौजूदगी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कैंपस इंटरव्यू की भी व्यवस्था है। लुमिनस पॉवर कंपनी प्रबंधन 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक उप-रोजगार कार्यालय घुमारवीं, चंबा, सुजानपुर, चुबाड़ी, इंदौरा व देहरा में कैंपस इंटरव्यू के लिए जाएगा। तीन जिलों में होने वाले साक्षात्कार के दौरान दसवीं-बारहवीं पास युवाओं के अलावा आईटीआई प्रशिक्षितों को मासिक 5500 रुपये वेतन मिलेगा। इन पदों के लिए आयु सीमा अठारह वर्ष से पैंतीस वर्ष के बीच होनी चाहिए।

20 कंपनियां दे चुकी हैं रोजगार
कंपनी का नाम पद
1. एक्वा विटो लैब 40
2. एसोसिएट नॉन-वोबन 90
3. डॉबर इंडिया 50
4. विप्रो 50
5. बेस कारपोरेशन 230
6. स्केलर 175
7. लुमिनस पॉवर 555
8. न्यूटेक फिल्टर इंडिया 30
9. एयूरो टैक्सटाइल 150
10. एल्कम लैब्रोटर्जी 25
11. बिरला टैक्सटाइल 150
12. यूरिका फोब्र्स 50
13. एरिसन केबल 20
14. श्री खाटूजी 20
15. मैनकाइंड 08
16. डा. रेडडी लैबब्रोटर्जी 50
17. आर्ट-एन-ग्लास 10
18. ग्रीन फेंसट्रेशन 05
19. एक्सएस सोल्यूशन 10
20. लुमिनस पॉवर 500
कुल 2218

कंपनियों से नौकरियों संबंधी आवश्यकता हमारे पास आती है। जिसके बाद जिलों में साक्षात्कार प्रक्रिया होती है और उसके बाद कंपनियों को प्रशिक्षित युवा उपलब्ध होते हैं। यदि एक राउंड में पात्र पदों के लिए युवा उपलब्ध न हो तो दूसरी बार भी साक्षात्कार होते हैं।
केके शर्मा, उप-निदेशक श्रम एवं रोजगार विभाग

प्रदेश में उत्पादन कार्य में लगे उद्योगों के लिए अनिवार्य शर्त है कि वह रोजगार के मामले में हिमाचली युवाओं को प्राथमिकता प्रदान करें। जिलों में अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है कि कंपनी प्रबंधन नौकरियां देने के मामले में ध्यान। इसके अतिरिक्त श्रम नियमों के तहत सुविधाएं प्रदान की जाए।
अमित कश्यप, श्रमायुक्त एवं रोजगार निदेशक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here