जेपी नड्डा ने एम्स में रेडियोथेरेपी मशीन व ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन

0
38

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को स्टेट-ऑफ़-आर्ट बनाया

बिलासपुर

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज बिलासपुर के एम्स में कई नई सुविधाओं का शुभारंभ करने के साथ ही ‘विश्राम सदन’ का शिलान्यास भी  किया। जेपी नड्डा ने 4 करोड़ की लागत से बने 40 हजार लीटर की क्षमता वाले लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट और 30 करोड़ की लागत से एडवांस रेडिएशन थेरेपी के लिए लगी आधुनिक मशीनरी सहित अन्य नई सुविधाओं का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एवं सांसद अनुराग ठाकुर और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित कई गणमान्य अतिथि उपस्थित थे।

जेपी नड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और ऊर्जा मंत्री आर के सिंह के प्रयासों के चलते एम्स बिलासपुर को कई नई सुविधाएं प्रदान हुई है। 3 अप्रैल 2017 को नवरात्रों की षष्ठी तिथि को आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने एम्स बिलासपुर का शिलान्यास किया था। 5 अक्टूबर 2022 को विजयदशमी के दिन प्रधानमंत्री जी ने इस संस्थान का उद्घाटन कर बिलासपुर की जनता को दशहरे का उपहार दिया था। आज 4 करोड़ की लागत से बना 40 हजार लीटर की क्षमता वाले लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा का उद्घाटन किया गया है। इसी तरह रेडिएशन ऑन्कोलॉजी में एडवांस रेडिएशन थेरेपी के लिए 30 करोड़ की लागत से आधुनिक मशीनें लगाई गई है और सीटी स्कैन सुविधा शुरू की गई है। आज 350 बेड की क्षमता वाले विश्राम सदन का भी शिलान्यास हुआ है। एम्स बिलासपुर को इन सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य मंत्री और ऊर्जा मंत्री का अभिनंदन और धन्यवाद करते हुए कहा कि इन सुविधाओं से पहाड़ी क्षेत्र के निवासियों के लिए स्वास्थ्य और इलाज सुविधा कई गुना बेहतर और आसान हो जाएगी।

जेपी नड्डा ने कहा बिलासपुर में एम्स बनना यहां के स्थानीय लोगों का सपना था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण ये सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जो 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज प्रदान करती है। इस योजना के कारण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में क्रांतिकारी बदलाव आया है। जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश में हिम केयर योजना का भी उल्लेख किया, जो तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में शुरू की गई थी। इस योजना ने राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और गुणवत्ता में सुधार किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने मेडिकल छात्रों से संवाद करते हुए उनसे कहा कि छात्रों का सहयोग सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, जिसके तहत पॉलिसी, प्रोग्राम, इम्प्लीमेंटेशन के द्वारा मानवता की सेवा की जा सकती हैं। लोगों की सेवा करना मेडिकल छात्रों के साथ साथ सभी का कर्तव्य है।  जेपी नड्डा ने एम्स की भर्ती के लिए बनाई गई नई योजना के बारे में बताया कि एम्स भर्तियों के समय यह ध्यान रखा जाता है कि सभी एम्स में भर्तियां एक साथ हों। ये भर्तियां इस तरह की जाती हैं कि जिस क्षेत्र का व्यक्ति हो उसे आसानी से उसी के क्षेत्र के एम्स में कार्यरत किया जा सके और क्षेत्रीय असंतुलन न हो। इसके साथ ही पूरे राष्ट्र के एम्स की एक संयुक्त कमेटी बनाई जाए जो मेडिकल क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करना सुनिश्चित करे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here