जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र की पंचायती राज संस्थाओं व शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात

0
36

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां जिला शिमला के जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र की पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के एक प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए उनसे क्षेत्र के लोगों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं पर खरा उतरने के लिए निष्ठा और प्रतिबद्धता से कार्य करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि वह लगभग पिछले 24 वर्षों से सदन में हैं लेकिन लोकतंत्र की इन बुनियादी संस्थाओं के चुनावों में किसी एक पार्टी की एकतरफा ऐसी जीत पहले कभी नहीं देखी। जिला शिमला में पंचायत प्रधानों की 70 प्रतिशत सीटों पर भाजपा समर्थित प्रत्याशियों ने विजय हासिल की है। जिला मण्डी के सिराज विधानसभा क्षेत्र में कुल 78 पंचायतों में भाजपा ने 72 पंचायतों पर विजय जीत दर्ज की है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों में लगभग 70 प्रतिशत सीटों पर विजय हासिल की है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है और हमारा देश व प्रदेश भी इस महामारी के प्रभावों से अछूता नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समय पर लिए गए निर्णयों से अन्य देशों के मुकाबले भारत में इस महामारी से कम नुकसान हुआ है। प्रदेश सरकार सुनिश्चित कर रही है कि इस महामारी से विकास की गति प्रभावित न हो। इस दौरान प्रदेश सरकार ने वर्चुअल माध्यम से 3500 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं और उद्घाटन किए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। कोरोना अवधि के दौरान उन्होंने क्षेत्र में वर्चुअल माध्यम से 275 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखी हैं और 9 नवम्बर को उन्होंने स्वयं इस क्षेत्र का दौरा कर 31 करोड़ रुपये की परियोजनाएं जनता को समर्पित कीं। इस प्रकार, पिछले लगभग एक वर्ष में क्षेत्र के लोगों को 301 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाएं समर्पित की गई हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के 51वें पूर्ण राज्यत्व वर्ष को शानदार तरीके से मनाने की योजना बनाई है। इन कार्यक्रमों में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में 51 कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे जिनके माध्यम से लोगों को पिछले 50 वर्षों में राज्य में हुए विकास के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस दौरान उन लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने प्रदेश के विकास में अहम भूमिका निभाई है और विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश के लिए उपलब्धियां अर्जित की हैं।

उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों को अपने संबंधित क्षेत्रों के लोगांे की आकांक्षाओं पर खरा उतरने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य करना चाहिए। पंचायतों में विकास कार्यांे के लिए धन का कोई अभाव नहीं है लेकिन यह सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए कि उपलब्ध धनराशि का समुचित उपयोग हो। उन्होंने निर्वाचित सदस्यों से अपने क्षेत्र में लोगों से सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने का आग्रह किया क्योंकि चुनाव समाप्त होने के बाद सभी को आपसी मतभेद भुलाकर समाज की भलाई के लिए कार्य करना चाहिए।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार सुनिश्चित कर रही है कि राज्य में विकास की गति निर्बाध रूप से चलती रहे। इसके लिए यह आवश्यक है कि प्रदेश में पुनः भाजपा की सरकार बने। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों के सक्रिय सहयोग की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लाॅकडाउन के दौरान सेब और चेरी के परिवहन के पर्याप्त प्रबन्ध सुनिश्चित किए। कार्टन बाॅक्स के उत्पादन के लिए विशेष प्रबन्ध किए गए और किसानों को उनके उत्पादों के अच्छे दाम मिले।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों में सुरक्षित है जो विश्व के नेता बनकर उभरे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश भाग्यशाली है कि यहां के धरती पुत्र जगत प्रकाश नड्डा राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से प्रदेश में वर्ष 2022 के विधानसभा चुनावों में पुनः भाजपा की सरकार की विजय सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया।

मुख्य सचेतक नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि यह प्रदेश का सौभाग्य है कि सत्ता की बागडोर जयराम ठाकुर के हाथों में हैं जो प्रदेश के लोगों की विकासात्मक जरूरतों से भली-भांति परिचित हैं। मुख्यमंत्री विकास की दृष्टि से वंचित क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देते हुए प्रदेश का सर्वागींण विकास सुनिश्चित कर रहे हैं। प्रदेश भाजपा ने न केवल लोकसभा चुनाव में सभी सीटें जीतीं बल्कि विधानसभा उप-चुनाव की दोनों सीटों पर भी विजय हासिल की। अब भाजपा ने पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों में जोरादार विजय प्राप्त की है। पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधि यह सुनिश्चित करेंगे कि क्षेत्र की विकासात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवंटित किए गए धन का सदुपयोग किया जाए।

नरेन्द्र बरागटा ने मुख्यमंत्री को क्षेत्र के लोगों की विकासात्मक मांगों और अपेक्षाओं को ध्यान में रखने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने ठियोग-हाटकोटी-रोहडू मार्ग के सुधार और सुदृीढ़ीकरण के लिए भी उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने सीएम कोविड फंड में सर्वाधिक 76 लाख रुपये का योगदान दिया। उन्होेंने निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपनेे संबंधित क्षेत्रों के विकास के लिए समर्पण और प्रतिबद्धता से कार्य करने का आह्वान किया।

महासू भाजपा जिला मण्डलाध्यक्ष अजय श्याम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान वर्चुअल माध्यम से करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए ताकि महामारी के कारण विकासात्मक कार्यों की गति प्रभावित न हो।

भाजपा मण्डलाध्यक्ष गोपाल जरैक ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्यों का स्वागत किया।

राज्य आइटी सेल संयोजक चेतन बरागटा, नगर पंचायत जुब्बल अध्यक्ष दलीप चैहान, क्षेत्र के भाजपा नेता यशवीर जस्टा, अरूण कालटा, अंकुश चैहान भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here