जुब्बडहट्टी एयरपोर्ट में जल्द उतरेगा एटीआर-72 विमान

0
235
Jubbarhatti airport shimla
जुब्बडहट्टी एयरपोर्ट पर पिछले तीन सालों से बंद पड़ी हवाई सेवाएं 25 सितंबर के बाद बहाल होंगी। यहां जल्द ही एटीआर-72 उतरेगा। प्रदेश हाईकोर्ट के आदेश के बाद एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने यहां पर रन-वे कार्य को युद्ध स्तर पर कर दिया है। हालांकि रन-वे की लंबाई एवं चौड़ाई का काम 30 सितंबर तक पूरा होना है, लेकिन एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने 25 सितंबर को काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक रन-वे की लंबाई सौ मीटर और चौड़ाई 7 मीटर अधिक होगी। यानी अब लंबाई 1189 तथा चौड़ाई 30 मीटर हो जाएगी। बताया गया कि एयर इंडिया का एटीआर-72 विमान को ट्रायल के लिए 25 सितंबर के बाद यहां उतारा जाएगा।
ऐसे में जाहिर है कि आने वाले फेस्टिवल सीजन के दौरान देश-विदेश से शिमला आने वालों के लिए बेहतर हवाई सेवाओं की सुविधा मिलेगी। उल्लेखनीय है कि रन-वे विस्तार से पहले भी एयर इंडिया ने विमान उतारा था, लेकिन फिजिब्लीटी रिपोर्ट सही नहीं पाए जाने के कारण हवाई सेवाएं शुरू नहीं हो पाई। रन-वे विस्तार होने से यह उम्मीद जगी है कि सितंबर 2012 से सूना जुब्बडहट्टी एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं शुरू होगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट स्टाफ के लिए यहां पर क्वाटर्स की भी सुविधा मिलेगी। साथ ही सीआईएसएफ के जवानों को भी सुविधा मिलेगी।
रि-फ्यूलिंग के लिए जमीन भी दी
जुब्बड्हट्टी हवाई पट्टिका में अब ईंधन भरने में भी कोई दिक्कतें नहीं आएगी। पहली बार हिंदुस्तान पैट्रोलियम रि-फ्यूलिंग स्थापित करने को राजी हो गया है। यहां तक कि एयरपोर्ट के साथ ही जमीन दे दी गई। बताया जा रहा है कि इससे पहले यहां पर रि-फ्यूलिंग की सुविधा नहीं होने से हवाई सेवा कंपनियां भी आनाकानी करती आई है।
सीएस की अध्यक्षता में होगी बैठक
जुब्बडहट्टी एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं शुरू करने के लिए जल्द ही मुख्य सचिव पी मित्रा की अध्यक्षता में एक बैठक होगी। प्रदेश हाईकोर्ट द्वारा दिए गए आदेश का जवाब प्रदेश सरकार देगी। बताया गया कि इस हवाई पट्टिका पर विमान उतराने बारे पूरी रिपोर्ट राज्य सरकार हाईकोर्ट को देगी। रन-वे का काम पूरा होते ही डीजीसीए एवं एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की टीम निरीक्षण करेगी।
जुब्बडहट्टी एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं शुरू करने के लिए कोशिश जारी है। इन दिनों रन-वे का काम जोरों पर चला हुआ है जो 25 सितंबर तक पूरा हो जाएगा। यहां एटीआर-72 विमान उतारा जाएगा। ऐसे में आने वाले फेस्टिवल सीजन से पहले हवाई सेवाएं शुरू की जाएगी।
मेजर विजय सिंह मनकोटिया, उपाध्यक्ष पर्यटन विकास बोर्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here