गरीबों और किसानों के बारे में चर्चा तो हुई है पर काम पहली बार हुआ: राजनाथ सिंह

कहा : जयराम ठाकुर की सरकार मिसाल और समर्पण की सरकार , उनके नेतृत्व में हिमाचल बढ़ रहा विकास की ओर

0
98

केंद्र सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह प्रदेश सरकार के 3 वर्ष के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा पिछले 3 साल में प्रदेश में जयराम ठाकुर सरकार का कार्यकाल बेहतरीन रहा है उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनता को किए गए वादे पूरे हुए हैं।
उन्होंने कहा कि देश में नरेंद्र मोदी सरकार ने किसी क्षेत्र में सुधार करने की शुरुआत की है यह ऐतिहासिक है ऐसा आज तक कभी नहीं हुआ मोदी सरकार ने किसान कल्याण के बारे में निरंतर सोचा है। कृषि कानूनों में सुधार का असर डेढ़ 2 सालों के अंतर्गत दिखाई देगा।
उन्होंने कहा देश जब से आजाद हुआ है तब से गरीबों और किसानों के बारे में चर्चा तो हुई है पर सही मायने में काम पहली बार हुआ है।
उन्होंने कहा कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है यह नरेंद्र मोदी सरकार भली-भांति जानती है, मोदी सरकार ने हर गांव तक बिजली पहुंचाई घर-घर तक शौचालय और अब हर गांव में नल और जल भुन जा रही है यह कार्य ऐतिहासिक है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर सरकार ने भी हर घर में नल जल योजना अपनाई है इससे ग्रामीण क्षेत्र को बहुत बड़ा लाभ होने जा रहा है।
भाजपा सरकार देश के गरीबों के लिए समर्पित सरकार है उन्होंने कहा आज गांव के विकास के लिए 25 लाख करोड रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। यह भाजपा सरकार ही है जो गांव के विकास का पर्यायवाची है।
उन्होंने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार और प्रदेश में जयराम ठाकुर सरकार सुशासन की सरकार है।
उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश को प्रकृति का वरदान मिला है और आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश पर्यटन की दृष्टि से देश के लिए एक पर्यटन का मॉडल बनेगा। हिमाचल प्रदेश को पर्यटन नगरी की दृष्टि से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है, कोविड-19 संकटकाल से पहले 1 साल के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश में 1करोड़ 72 लाख पर्यटक आया था और इससे पता चलता है कि पर्यटकों का विश्वास जयराम ठाकुर सरकार ने स्थापित हो चुका है।
उन्होंने कहा कि होमस्टे की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश बेहतरीन कार्य कर रहा है और आज हिमाचल में 80 हजार से ज्यादा होमस्टे चल रहे हैं।
उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की पीठ थपथपाते हुए कहा कि जिस प्रकार से देश में आयुष्मान भारत योजना और हिमाचल में हिम केयर योजना चली उसके लिए यह सरकार बधाई के पात्र हैं उन्होंने कहा देश में उज्वला योजना और प्रदेश में ग्रहणी सुविधा योजना चलाकर पूरे देश में हिमाचल प्रदेश पहला ऐसा राज्य बना है जो धुआं मुक्त है।
उन्होंने कहा की महिला सशक्तिकरण के साथ बेटी है अनमोल योजना चलाकर प्रदेश की बेटियों को सुरक्षित करने वाली हिमाचल सरकार है, कन्यादान योजना से प्रदेश की बेटियों को बड़ा लाभ हुआ है पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक बेटियों को 300 से 12000 तक की सहायता राशि प्रदान कर रही है यह सरकार और बारहवीं कक्षा के बाद अगर कोई बेटी पढ़ना चाहती है तो 5000 का आर्थिक सहयोग भी यह सरकार दे रही है।
उन्होंने कहा कि बुजुर्गों का विशेष ख्याल हिमाचल सरकार रख रही है और हिमाचल में 1500रु प्रतिमाह की सहायता राशि बुजुर्गों को मिल रही है उन्होंने कहा युवाओं को स्वाबलंबन बनाने वाला प्रदेश है हिमाचल प्रदेश।
उन्होंने कहा कि जयराम ठाकुर की सरकार मिसाल और समर्पण की सरकार है और हिमाचल में विकास तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह जयराम ठाकुर की मेहनत है।
हिमाचल प्रदेश में मनरेगा और पर्यावरण की दृष्टि से कई पंचायतों को पुरस्कार भी मिला है। उन्होंने कहा कि हिमाचल नहीं रहे और नई योजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है, उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार पूरी तरह से सहयोग कर रही है और करती रहेगी उन्होंने जयराम सरकार के तीन बेमिसाल साल पूर्ण होने पर शुभकामनाएं और बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here